ताज़ा खबर
 

अडानी समूह ने बताई अपने कारोबार की दो बड़ी खबर, निवेशकों ने दिया ये रिएक्शन

अडानी समूह ने कहा कि वैश्विक ऊर्जा कंपनी टोटल ने अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 20 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी हासिल की है।

adani news, gautam adani, shareअडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Photo-indian express )

अडानी समूह ने सोमवार को अपने कारोबार से जुड़ी दो खबरों के बारे में जानकारी दी है। ये खबर समूह की ग्रीन एनर्जी और पोर्ट से जुड़ी है।

पहली खबर: अडानी समूह ने कहा कि वैश्विक ऊर्जा कंपनी टोटल ने अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 20 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी हासिल की है। समूह ने एक बयान में कहा, ‘‘अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) में अडानी प्रवर्तक समूह के शेयरों के अधिग्रहण के जरिए टोटल ने 20 प्रतिशत अल्पांश हिस्सेदारी खऱीदी।’’

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा, ‘‘हम 2030 तक 450 गीगावाट अक्षय ऊर्जा के भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिलकर काम करने को तैयार हैं।’’ एजीईएल में निवेश अडानी समूह और टोटल द्वारा रणनीतिक गठजोड़ की दिशा में एक और कदम है।

दूसरी खबर: अडानी समूह ने बताया कि उसके द्वारा संचालित तीन हवाई अड्डों अहमदाबाद, मंगलुरु और लखनऊ को सुरक्षित यात्रा मुहैया कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा परिषद (एसीआई) से हवाईअड्डा स्वास्थ्य मान्यता मिली है। एसीआई कार्यक्रम से यात्रियों, कर्मचारियों, नियामक और सरकारों को पता चलता है कि हवाईअड्डों पर स्वास्थ्य और सुरक्षा को उचित प्राथमिकता दी जा रही है।

बयान में बताया गया कि हवाईअड्डा स्वास्थ्य मान्यता (एएचए) कार्यक्रम के तहत एसीआई 118 बिंदुओं के आधार पर समीक्षा करती है। अडानी एयरपोर्ट के सीईओ बेन जेंडी ने कहा कि यह मान्यता कोविड-19 महामारी और आगामी टीकाकरण अभियान के मद्देनजर हवाई यातायात को मजबूती देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा, ‘‘हम दुनिया की सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अपनी तैयारियों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

शेयर बाजार में क्या था रिएक्शन: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन अडानी ग्रीन के शेयर में जबरदस्त रिकवरी दिखी। कारोबार के अंत में अडानी ग्रीन का शेयर भाव 0.62 फीसदी बढ़कर 953.45 रुपये पर आ गया।

वहीं मार्केट कैपिटल 1,49,120.94 करोड़ रुपये पहुंच गया। अगर बात करें अडानी पोर्ट की तो शेयर में गिरावट दर्ज की गई है। अडानी पोर्ट का शेयर भाव 3 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गया और यह 511 रुपये के भाव पर बंद हुआ। मार्केट कैप की बात करें तो 1,03,913 करोड़ रुपये है।

Next Stories
1 PF अकाउंट से लोगों ने ​निकाले 14,310 हजार करोड़ रुपये, आप भी कर सकते हैं क्लेम, स्टेप बाई स्टेप समझें प्रोसेस
2 RIL vs TCS: मुकेश अंबानी की कितनी है सैलरी, जानिए टाटा की कंपनी के चेयरमैन का पैकेज
3 HDFC Bank को 8,760 करोड़ रुपये का मुनाफा, डिपॉजिट में हुआ इजाफा, जानिए NPA का हाल
ये पढ़ा क्या?
X