scorecardresearch

शेयरों में जबरदस्त उछाल से फिर मुकेश अंबानी के करीब पहुंचे अडानी, 81 अरब डॉलर की हुई नेटवर्थ

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी संपत्ति के मामले में एक बार फिर से मुकेश अंबानी के नजदीक पहुंच गए हैं। अडानी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त उछाल के कारण उनकी नेटवर्थ अब 81 अरब डॉलर हो चुका है।

शेयरों में जबरदस्त उछाल से फिर मुकेश अंबानी के करीब पहुंचे अडानी, 81 अरब डॉलर की हुई नेटवर्थ
नेटवर्थ के मामले् में मुकेश अंबानी के करीब पहुंचे अडानी (फाइल फोटो पीटीआई)

शेयरों में जबरदस्त उछाल के कारण उद्योगपति गौतम अडानी, पैसों के मामलों में एक बार फिर से मुकेश अंबानी के करीब पहुंच गए हैं। जिस तेजी से अडानी की नेटवर्थ में इजाफा हो रहा है, उससे ऐसा लग रहा है कि वो जल्द ही अंबानी के बराबर पहुंच जाएंगे।

अंडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ अब 81 अरब डॉलर हो चुका है। वो इस समय दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्स हैं। जबकि मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 98.8 अरब डॉलर है और वो अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं।

अंबानी की नेटवर्थ में इस साल जहां 19.6 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है, वहां अडानी ने इस साल अबतक 50.7 अरब डॉलर जोड़ लिए हैं। अब दोनों की नेटवर्थ की बात करें तो करीब 11 अरब डॉलर का अंतर रह गया है। अंबानी के पास जहां एशिया के सबसे अमीर शख्स होने का ताज है तो वहीं अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं।

अडानी की नेटवर्थ की बात करें तो वो जुलाई में 63.5 अरब डॉलर थी। यानि कि तीन महीनों में ही उन्होंने अपनी संपत्ति में लगभग 18 अरब डॉलर जोड़ लिए हैं। अडानी के पास अभी शेयर मार्केट में छह कंपनियां हैं। इन कंपनियों के शेयर लगातार बढ़ रहे हैं। अब अडानी अपनी सातवीं कंपनी की आईपीओ लाने की तैयारी भी कर रहे हैं। अडानी इंटरप्राइजेज का शेयर पिछले आठ दिनों में 21 प्रतिशत तक बढ़ चुका है। जून 2021 के बाद उनकी कंपनियों के शेयर अबतक के उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं।

निवेशकों को लेकर आई एक रिपोर्ट के बाद जून-जुलाई में अडानी की कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त गिरावट हुई थी। जिसके बाद उनकी संपत्ति भी घट गई थी। लेकिन एक बार फिर से इसमें तेजी देखने को मिल रही है। अब अडानी की चाह है कि उनका समूह ग्रीन डेटा स्टोरेज में एक विश्व नेता बने, जिसमें डेटा सेंटर पूरी तरह से स्वच्छ शक्ति पर चलते हैं। इसी के लिए उनका ग्रुप ग्रीन एनर्जी में 2030 तक कुल 70 बिलियन डॉलर की निवेश की तैयारी कर रहा है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.