ताज़ा खबर
 

बीते चार दिनों में Gautam Adani को हर सेकंड हुआ 32 लाख रुपए का नुकसान, टॉप 15 से हुए बाहर

Gautam Adani की कंपनी के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से सोमवार से गुरुवार बाजार बंद होने तक गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि से 1.11 लाख करोड़ रुपए साफ हो गए। फोर्ब्‍स के अनुसार दुनिया के अमीरों की सूच‍ी में वो 15 वें पायदान से नीचे खिस‍ककर 18वें पायदान पर आ गए हैं।

गौतम अडानी की पत्नी, दोस्त, भाई और उनके बेटे भी उन्हें कारोबार में मदद करते हैं और उससे जुड़ी नीतियां तैयार करते हैं। (फोटो : एक्सप्रेस आर्काइव)

भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स गौतम अडानी की मुश्‍किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। सोमवार से गुरुवार तक अडानी के शेयरों में गिरावट का दौर जारी रहा। जिसकी वज‍ह से उनकी संपत्‍त‍ि में भी गिरावट भी जारी है। चार दिनों में उनकी संपत्‍ति‍ में 15 अरब डॉलर यानी 1.11 लाख करोड़ रुपए की संपत्‍त‍ि खाक हो चुकी है। उन्‍हें इन चार दिनों में हर सेकंड 32 लाख रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है। वास्‍तव में अडानी ग्रुप के विदेशी फंडो के अकाउंट फ्रीज होने की खबर के बाद से कंपनियों के शेयरों में गिरावट का दौर बंद नहीं हो रहा है।

संपत्‍त‍ि में इस तरह की गिरावट के बाद वो पहले ही एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर होने को रुतबा गंवा चुके हैं। वहीं वो 3 पायदान और नीचे खिसक गए हैं। फोर्ब्‍स के अनुसार दुनिया की अमीरों की सूची में वो 15 वें स्‍थान से नीचे खिसककर 18 वें पायदान पर पहुंच गए हैं। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो वो आज वो टॉप 20 से भी बाहर हो सकते हैं। वैसे दुनिया का सबसे अमीर शख्‍स बनने के लिए जेफ बेजोस और बनार्ड अर्नाल्‍ट के बीच जंच चल रही है। दोनों के बीच काफी कम अंतर देखने को मिल रहा है।

5.50 फीसदी का हुआ नुकसान : फोर्ब्‍स की वेबसाइट के अनुसार गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में गुरुवार को 5.5 फीसदी यानी 3.6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। जिसकी वजह से उनकी संपत्‍त‍ि 62.7 बिलियन डॉलर पर आ गई है। आंकड़ों के अनुसार बीते सप्‍ताह शुक्रवार को गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि 77 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा थी। मतलब साफ है क‍ि इस दौरान उनकी संपत्‍त‍ि में 15 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का नुकसान हो चुका है। जिसमें और गिरावट की संभावना बनी हुई है।

1 सेकंड में 32 लाख रुपए से ज्‍यादा नुकसान : सोमवार से अब तक 15 अरब डॉलर यानी 1.11 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। यानी प्रति दिन गौतम बडानी की संपत्‍त‍ि में करीब 28 हजार करोड़ रुपए की गिरावट देखने को मिली। यानी प्रत्‍येक घंटे में उन्‍होंने करीब 1160 करोड़ रुपए गंवा दिए। गौतम गौतम अडानी को हर मिनट में 19 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की संपत्‍त‍ि गंवानी पड़ी। वहीं हर एक सेंकड में गौतम उडानी को 32 लाख रुपए से ज्‍यादा का नुकसान उठाना पड़ा। आपको बता दें कि अप्रैल में उनके पास 50.5 ब‍िलियन डॉलर का नेटवर्थ था।

टॉप पर रहने की जंग : वहीं दूसरी ओर टॉप रहने की जंग जबरदस्‍त देखने को मिल रही है। यह लड़ाई अमेजन के जेफ बेजोस और फ्रांस के अरबपति बनार्ड अर्नाल्‍ट के बीच है। कारोबारी सत्र के दौरान तो अर्नाल्‍ट ने बेजोस को पछाड़ते हुए दूसरे पायदान पर ख‍िसका दिया था। बाद शेयरों में उतार चढ़ाव के कारण दूसरे पायदान पर आ गए। लेकिन दोनों की संपत्‍त‍ि के बीच का अंतर काफी मामूली है। फोर्ब्‍स के अनुसार जेफ बेजोस पास 200.7 बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है। जबकि बनार्ड अर्नाल्‍ट एंड फैमिली के पास 200.4बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है।

Next Stories
1 Gautam Adani Net Worth : करीब 70 हजार करोड़ गंवाने के बाद चीनी अरबपति से पिछड़े गौतम अडानी
2 इकोनॉमी के मोर्चे पर आई अच्छी खबर, डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन डबल से भी ज्यादा
3 शेयर बाजार में बढ़ा दमानी की कंपनी का दबदबा, Maruti, L&T से ONGC तक को पछाड़ा
ये पढ़ा क्या?
X