ताज़ा खबर
 

गौतम अडानी को पिछले 40 दिन में लगा तगड़ा फटका, हर रोज हुआ 5 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

Gautam Adani Net Worth: अडानी ग्रुप की कंपनियों से जुड़े विदेशी निवेशकों के खाते फ्रीज होने की खबर सामने आने के बाद शेयरों में लगातार गिरावट हो रही है। इसका असर ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ पर पड़ रहा है।

Adani Group के प्रमुख और जाने-माने उद्योगपति गौतम अडानी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः जावेद रज़ा)

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के दिन कुछ अच्छे नहीं चल रहे हैं। अडानी ग्रुप की कंपनियों से जुड़े विदेशी निवेशकों के खाते फ्रीज होने की खबर के बाद गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार गिरावट हो रही है। संपत्ति में यह गिरावट ग्रुप की कंपनियों के शेयर लुढ़कने से हुई है। हाल ही में सरकार ने भी संसद में अडानी ग्रुप की कंपनियों की सेबी और रेवेन्यू इंटेलीजेंस की ओर से जांच करने की बात स्वीकारी थी। इससे भी अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में गिरावट बढ़ी है।

ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आ रही लगातार गिरावट का असर गौतम अडानी की नेटवर्थ पर पड़ रहा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अब गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ घटकर 51.4 अरब डॉलर रह गई है। इससे पहले 8 जून 2021 को गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ 78.6 अरब डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। यानी बीते 40 दिनों में गौतम अडानी की नेटवर्थ में 27.2 अरब डॉलर करीब 2 लाख करोड़ रुपए की कमी आई है। अगर इसे दिन के हिसाब से देखा जाए तो गौतम अडानी की संपत्ति में हर रोज 5 हजार करोड़ रुपए की कमी आई है।

बीते 1 दिन में 9770 करोड़ रुपए घटी नेटवर्थ: ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक, बीते 1 दिन यानी मंगलवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ में 1.31 अरब डॉलर करीब 9770 करोड़ रुपए की कमी आई है। शेयरों में गिरावट के कारण यह कमी दर्ज की गई है। अडानी ग्रुप की शेयर बाजार में 6 कंपनियां लिस्टेड हैं। मंगलवार को इन कंपनियों के शेयरों में 0.16% से लेकर 5% तक की गिरावट दर्ज की गई।

एशिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे स्थान पर पहुंचे अडानी: नेटवर्थ में गिरावट के कारण गौतम अडानी अब एशिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, 79.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। उनके बाद चीन के झोंग शानशान 75.3 अरब डॉलर की संपत्ति के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। तीसरे स्थान पर चीन के ही मा हुआतेंग हैं। इनकी कुल संपत्ति 54.7 अरब डॉलर है। गौतम अडानी के बाद अलीबाबा ग्रुप के जैक मा पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। जैक मा की कुल संपत्ति 49.2 अरब डॉलर है।

2020 में 1.9 लाख करोड़ रुपए बढ़ी अडानी की संपत्ति: क्रेडिट सुइस रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के बावजूद 2020 में भारतीय कारोबारियों की संपत्ति में इजाफा हुआ है। 2020 में गौतम अडानी की संपत्ति में 1.19 लाख करोड़ रुपए का इजाफा रहा है। वहीं, मुकेश अंबानी की संपत्ति में पूरे साल में 2.77 लाख करोड़ रुपए बढ़ी है।

Next Stories
1 अब यूट्यूबर कर सकेंगे ज्यादा कमाई, वीडियो प्लेटफॉर्म ने जोड़ा नया फीचर, जानिए इसके बारे में सबकुछ
2 आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करना हुआ आसान, पोस्टमैन आपके घर पर ही कर देगा बदलाव
3 नवजोत सिंह सिद्धू के पास अमरिंदर सिंह से 10 गुना ज्यादा संपत्ति, कमाई में भी पीछे हैं पंजाब के मुख्यमंत्री
ये पढ़ा क्या?
X