ताज़ा खबर
 

गौतम अडानी के बेटे करण संभाल रहे ये कारोबार, जानिए कितनी मिलती है सैलरी

बीते साल जारी अडानी पोर्ट्स की एनुअल रिपोर्ट में करण अडानी की सैलरी की जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक करण अडानी को 2 करोड़ रुपये मिलते हैं।

gautam adani, adani portकरण अडानी को 2 करोड़ रुपये मिलते हैं (Photo-Indian Express, Twitter @AdaniKaran) )

Gautam Adani, Karan Adani: वैसे तो अडानी समूह की कई कंपनियां हैं लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) की रहती है।

दरअसल, अडानी समूह की ये कंपनी देश के अलग-अलग हिस्सों में अपना विस्तार कर रही है। इस कंपनी का कारोबार गौतम अडानी के बेटे करण देखते हैं। करण अडानी सीईओ और होल टाइम डायरेक्टर के तौर पर कामकाज देख रहे हैं। इसके एवज में उन्हें सैलरी भी मिलती है। आइए जानते हैं कि करण अडानी को कितनी सैलरी मिलती है।

कितनी है सैलरी: बीते साल जारी अडानी पोर्ट्स की एनुअल रिपोर्ट में करण अडानी की सैलरी की जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक करण अडानी को 2 करोड़ रुपये मिलते हैं। इसमें से 172.41 लाख रुपये ग्रॉस सैलरी है जबकि अन्य में 27.59 रुपये शामिल हैं। वहीं, कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर यानी गौतम अडानी को सैलरी के तौर पर 280 लाख रुपये मिलते हैं। इसके अलावा मलय महादेविया को 11 करोड़ रुपये से ज्यादा मिलते हैं। आपको बता दें कि मलय महादेविया भी अडानी पोर्ट्स के होल टाइम डायरेक्टर हैं।

कहां से की है पढ़ाई: गौतम अडानी के बेटे करण अडानी ने अमेरिका के पर्ड्यू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डिग्री ली है। उन्होंने मुंद्रा में बंदरगाह संचालन की जटिलताओं को सीखकर अपने करियर की शुरुआत की। करण अडानी साल 2017 से पोर्ट्स के कारोबार को चला रहे हैं। उन्हें देश के अलावा विदेशों में भी अडानी पोर्ट के कारोबार विस्तार में अहम भूमिका निभाई है। (ये पढ़ें—जब गौतम अडानी की कंपनी के खिलाफ कोर्ट पहुंच गए थे रामदेव, जानिए पूरा मामला)

आपको बता दें कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में अडानी पोर्ट्स का शेयर भाव 775 रुपये के स्तर पर है। इस कंपनी का मार्केट कैपिटल 1 लाख 57 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। अडानी ग्रुप की ये बीते साल के आखिरी दिनों में 1 लाख करोड़ के मार्केट कैपिटल के स्तर को पार किया था। तब अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बाद समूह की यह दूसरी कंपनी है जिसका मार्केट कैपिटल 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हुआ था।

फ्लिपकार्ट से हुई है डील: हाल ही में वालमार्ट के स्वामित्व वाली ई कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और अडानी समूह के बीच एक कॉमर्शियल डील हुई है। डील के तहत ई कॉमर्स फ्लिपकार्ट और अडानी पोर्ट्स की लॉजिस्टिक्स लिमिटेड एक साथ काम करेंगी। अडानी लॉजिस्टिक्स लिमिटेड मुंबई में लॉजिस्टिक हब में 5.34 लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल वाले गोदाम का निर्माण करेगी।

फ्लिपकार्ट की जरूरतों को देखते हुए यह केंद्र अत्याधुनिक तकनीकों से लैस होगा और इसके 2022 की तीसरी तिमाही में चालू होने की इस डील के तहत 2500 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। (ये पढ़ें—रामदेव की कंपनी से 13 निवेशकों की शिकायत)

Next Stories
1 रिजर्व बैंक की बड़ी कार्रवाई, ICICI बैंक पर लगा 3 करोड़ रुपये का जुर्माना, SBI ने किया ये ऐलान
2 उदय कोटक ने बताया-कब तक बने रहेंगे पद पर, आनंद महिंद्रा की मदद से की थी बैंक की शुरुआत
3 शादी के लिए बिल गेट्स ने कर ली थी सभी हेलिकॉप्टर की बुकिंग, अब 27 साल बाद हुआ तलाक
यह पढ़ा क्या?
X