ताज़ा खबर
 

अडानी समू​ह की कंपनी ने की 3600 करोड़ रुपये की डील, रॉकेट की तरह बढ़ी गौतम अडानी की दौलत

अडानी पोर्ट्स ने बताया है कि वह 3,604 करोड़ रुपये में डीवीआर राजू और उनके परिवार से गंगावरम पोर्ट लिमिटेड (जीपीएल) में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करेगी।

adani group, adani port, gautam adani, गौतम अडानी की दौलत में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। (Photo-indian express )

Gautam Adani led Adani Ports, Gangavaram Port: अडानी समूह की कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) ने 3600 करोड़ रुपये की एक बड़ी डील की है। इस बीच, समूह के मुखिया गौतम अडानी की दौलत में बड़ी बढ़ोतरी हुई है।

क्या है डील: दरअसल, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन ने बताया है कि वह 3,604 करोड़ रुपये में डीवीआर राजू और उनके परिवार से गंगावरम पोर्ट लिमिटेड (जीपीएल) में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करेगी। इस सौदे के बाद जीपीएल में अडानी पोर्ट की कुल हिस्सेदारी बढ़कर 89.6 प्रतिशत हो जाएगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘अडानी समूह की प्रमुख शाखा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) गंगावरम पोर्ट लिमिटेड में डीवीएस राजू और उनके परिवार की 58.1 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर रही है।’’ अधिग्रहण की कीमत 3,604 करोड़ रुपये है। एपीएसईजेड ने तीन मार्च 2021 को जीपीएल में वारबर्ग पिंकस की 31.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की घोषणा की थी और ताजा अधिग्रहण के बाद जीपीएल में उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 89.6 प्रतिशत हो जाएगी।

डील पर गौतम अडानी ने कही ये बात: अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने ट्वीट किया, ‘‘बंदरगाह भविष्य को आकार देने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। गंगावरम पोर्ट में एपीएसईजेट के 89.6 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने से अडानी समूह पूरे भारत में अपनी कार्गो पहुंच को बढ़ाएगा। भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बंदरगाह डेवलपर और परिचालक के रूप में, हम औद्योगीकरण में तेजी लाएंगे।

गौतम अडानी की दौलत में बड़ी बढ़त: इस बीच, गौतम अडानी की संपत्ति में बड़ी बढ़त दर्ज की गई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत 53.7 बिलियन डॉलर हो गई है। वहीं, दौलतमंद अरबपतियों में गौतम अडानी की रैंकिंग 22वीं है। गौतम अडानी से आगे 21वें स्थान पर MacKenzie स्कॉट हैं। ये अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं। बीते करीब डेढ महीने में गौतम अडानी की दौलत बढ़ने की रफ्तार काफी तेज है।

बीते शुक्रवार को ही गौतम अडानी ने अरबपतियों की रैंकिंग में अलीबाबा समूह के मुखिया जैक मा को पछाड़ दिया था। इसके बाद गौतम अडानी 25वें अरबपति बन गए थे। हालांकि, अब चीन के अरबपति जैक मा काफी पीछे छूट गए हैं। आपको बता दें कि जैक मा चीन ही नहीं, एशिया के भी सबसे बड़े अरबपति के तौर पर जाने जाते थे लेकिन एक साल के भीतर वह अब इस रेस में काफी पीछे छूट गए हैं।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी के समधी की कंपनी ने जुटाए 4 हजार करोड़ रुपये, ये है प्लान
2 Future Reliance deal: हाईकोर्ट के फैसले ने बढ़ाई मुकेश अंबानी की टेंशन! किशोर बियानी ने कही ये बात
3 अप्रैल में खत्म होगी केयर्न को चुनौती देने की डेडलाइन, भारत को लगेगा 1.2 अरब डॉलर का झटका!
ये पढ़ा क्या?
X