ताज़ा खबर
 

अडानी की कंपनी ने इस पोर्ट में खरीदी पूरी हिस्सेदारी, इधर निवेशकों को हो गया बड़ा नुकसान

Gautam Adani, Adani Ports, Krishnapatnam Port: अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशन इकोनॉमिक जोन ने कृष्णापट्टनम बंदरगाह में विश्व समुद्र होल्डिंग्स की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का 2,800 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है।

Gautam adani, Gautam adani led Adani Ports, Gautam adani news गौतम अडानी की दौलत 57 बिलियन डॉलर के स्तर को पार कर चुकी है (Photo-PTI)

Gautam Adani, Adani Ports, Krishnapatnam Port: गौतम अडानी की अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशन इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) ने एक और बड़ी डील की है। हालांकि, इस बीच कंपनी के निवेशकों को शेयर बाजार में बड़ा नुकसान हो गया है।

दरअसल, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशन इकोनॉमिक जोन ने कृष्णापट्टनम बंदरगाह में विश्व समुद्र होल्डिंग्स की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का 2,800 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है। इससे कृष्णापट्टनम बंदरगााह में एपीएसईजेड की हिस्सेदारी 75 प्रतिशत से बढ़कर 100 प्रतिशत हो गई है। कंपनी की ओर से एक बयान में कहा गया है, ‘‘विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत अडानी समूह की प्रमुख परिवहन इकाई एपीएसईजेड ने अडानी कृष्णापट्टनम बंदरगाह (कृष्णापट्टनम) में शेष 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का 2,800 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने की घोषणा की है।’’

आपको बता दें कि कृष्णापट्टनम बंदरगाह आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में भारत के पूर्वी तट में स्थित है। यह सभी मौसम के अनुकूल गहरे पानी का बंदरगाह है। इसकी सालाना क्षमता 6.4 करोड़ टन की है।

निवेशकों को नुकसान कैसे: इस खबर के बीच, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशन इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) के शेयर में बड़ी गिरावट आई है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को कंपनी का शेयर भाव 1 फीसदी से ज्यादा नुकसान के साथ 725 रुपये के स्तर पर आ गया था। इससे पहले के कारोबारी दिन की तुलना में करीब 10 रुपये से ज्यादा की गिरावट है। कंपनी का मार्केट कैपिटल 1 लाख 48 हजार करोड़ रुपये का हो गया। हालांकि, कारोबार के अंत में कंपनी के शेयर में रिकवरी आई और मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। मार्केट कैपिटल भी एक बार फिर 1 लाख 50 हजार करोड़ रुपये के आंकड़े को छु लिया।

गौतम अडानी की दौलत कितनी: इस बीच, गौतम अडानी की दौलत 57 बिलियन डॉलर के स्तर को पार कर चुकी है। गौतम अडानी किसी भी वक्त दुनिया के 20 सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में आ सकते हैं। फिलहाल, अडानी की रैंकिंग 21वीं है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रियल टाइम नेटवर्थ की बात करें तो 57.1 बिलियन डॉलर के करीब है।

बता दें कि बीते एक से डेढ महीने में गौतम अडानी की दौलत रॉकेट की तरह बढ़ी है। बीते फरवरी महीने में दौलतमंद अरबपतियों में गौतम अडानी की रैंकिंग 35 के स्तर पर थी, जिसमें 15 अंक से ज्यादा का सुधार हुआ है। वहीं, गौतम अडानी की दौलत भी दोगुनी तक बढ़ गई है।

Next Stories
1 7th Pay Commission: कर्मचारियों को पेंशन की नहीं होगी दिक्कत, सरकार बदल चुकी है ये 2 नियम
2 रातोंरात अनिल अंबानी से आगे निकल गए थे राधाकिशन दमानी, अब इतनी है दौलत
3 Amazon ने बढ़ाई मुकेश अंबानी के रिलायंस की मुश्किलें, यहां ​टाटा को मिलेगा फायदा!
यह पढ़ा क्या?
X