UP से अडानी की कंपनी ने शुरू किया नया प्लांट, इधर निवेशकों को हुआ फायदा

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत करीब 5 बिलियन डॉलर घटकर 53 बिलियन डॉलर के स्तर पर है।

gautam adani, adani news, solar plantगौतम अडानी की दौलत में गिरावट आई (Photo-PTI)

अडानी समूह की ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की यूनिट ने उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में एक प्लांट शुरू किया है। इस खबर के बीच शेयर बाजार में निवेशकों को बड़ा मुनाफा हुआ है।

कहां शुरू हुआ प्लांट: अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड की कंपनी ने उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में 50 मेगावाट क्षमता का सौर बिजली प्लांट चालू किया है। इस कंपनी का उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के साथ 25 साल के लिये बिजली खरीद समझौता है। यह समझौता 3.07 रुपये प्रति यूनिट की दर पर किया गया है। नये प्लांट के चालू होने से कंपनी की सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता 3,000 मेगावाट से अधिक हो गई है। (ये पढ़ें—इस तेल का विरोध करते हैं रामदेव)

निवेशक हुए मालामाल: इस बीच, अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में 2.54 फीसदी से अधिक की बढ़त देखने को मिली। अडानी समूह की इस कंपनी का शेयर भाव करीब 28 रुपये बढ़कर 1113.35 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। इस बढ़ोतरी का फायदा इंट्रा ट्रेड करने वाले निवेशकों को मिला है। बहरहाल, कंपनी का मार्केट कैपिटल 1,74,129.53 करोड़ रुपये के स्तर पर है।

अगर शेयर बाजाार की बात करें तो तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 660.68 अंक यानी 1.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,544.06 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 194 अंक यानी 1.36 प्रतिशत मजबूत होकर 14,504.80 अंक पर बंद हुआ। (ये पढ़ें—रामदेव की कंपनी से 13 निवेशकों की शिकायत)

कंपनी ने जुटाए हैं 1.35 अरब डॉलर कर्ज: आपको बता दें कि हाल ही में अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने 1.35 अरब डॉलर के कर्ज जुटाये हैं। ये कर्ज 12 अंतरराष्ट्रीय बैंकों के समूह के साथ किये एक समझौते के तहत जुटाए गए हैं। कंपनी के मुताबिक इससे सबसे पहले राजस्थान के चार एसपीवी में 1.69 गीगावाट क्षमता की सौर व पवन ऊर्जा परियोजनाओं को वित्तपोषित किया जायेगा। कंपनी का दावा है कि यह भारत में पहला प्रमाणित हरित हाइब्रिड परियोजना कर्ज होगा।

लगातार लुढ़क रही गौतम अडानी की दौलत: वहीं, अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी की दौलत में गिरावट का सिलसिला जारी है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत करीब 5 बिलियन डॉलर घटकर 53 बिलियन डॉलर के स्तर पर है। वह दौलतमंद अरबपतियों की सूची में 23वें स्थान पर आ गए हैं। कुछ दिनों पहले तक गौतम अडानी टॉप 20 अमीरों के क्लब में शामिल हो गए थे।

Next Stories
1 सितंबर तक बिक जाएगी एयर इंडिया! केंद्र सरकार ने शुरू की ये प्रक्रिया
2 दुनिया भर में फैला है मुकेश अंबानी के समधी का कारोबार, कर्ज में डूबी कंपनी की बदलेंगे किस्मत
3 टाटा की कंपनी को हुआ बड़ा मुनाफा, यहां मुकेश अंबानी की रिलायंस को मिलती है टक्कर
यह पढ़ा क्या?
X