ताज़ा खबर
 

टाटा और अडानी समू​ह ने बनाई नई कंपनी, जानिए किस सेक्टर में होगा कारोबार

अडानी एंटरप्राइजेज ने विंड टर्बाइन जनरेटर और अन्य संबद्ध उपकरणों के मैन्युफैक्चरिंग के लिये अहमदाबाद में एक सब्सिडरी कंपनी का गठन किया है।

गौतम अडानी और रतन टाटा

गौतम अडानी की अगुवाई वाली अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने नई कंपनी बनाई है। कंपनी ने इसकी जानकारी दी है।

अहमदाबाद में सब्सिडरी कंपनी का गठन: अडानी एंटरप्राइजेज ने विंड टर्बाइन जनरेटर और अन्य संबद्ध उपकरणों के मैन्युफैक्चरिंग के लिये अहमदाबाद में एक सब्सिडरी कंपनी का गठन किया है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसने मूंदड़ा विंडटेक लिमिटेड (एमडब्ल्यूएल) के नाम से सात जून, 2021 को कंपनी का गठन किया है। हालांकि, सब्सिडरी कंपनी ने अपना कारोबार शुरू नहीं किया है। इसका निर्माण विंड टर्बाइन जनरेटर और अन्य संबद्ध उपकरणों के मैन्युफैक्चरिंग के लिये किया गया है।

गौतम अडानी की दौलत: अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी की दौलत रॉकेट के रफ्तार की तरह बढ़ रही है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत 78.6 बिलियन डॉलर है। रैंकिंग के मामले में गौतम अडानी 14वें स्थान पर हैं। एशिया में अडानी दूसरे सबसे अमीर अरबपति हैं। दौलत के मामले में अडानी से दो कदम आगे मुकेश अंबानी हैं। मुकेश अंबानी की दौलत करीब 85 बिलियन डॉलर है।

टाटा मोटर्स ने भी किया गठन: अडानी समूह के अलावा टाटा मोटर्स ने भी नई सब्सिडरी कंपनी का गठन किया है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों सहित अपनी उत्पाद श्रृंखला के लिए संचालन, मरम्मत, वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी) और बेड़ा प्रबंधन सेवाओं (एफएमएस) की पूरी सेवाएं प्रदान करने के मकसद से ये फैसला लिया है।

कंपनी ने एक नियामकीय सूचना में कहा कि पूर्ण स्वामित्व वाली नयी अनुषंगी का नाम ‘टीएमएल सीवी मोबिलिटी सोल्यूशंस लिमिटेड’ रखा गया है। टाटा मोटर्स ने बताया कि नयी सब्सिडरी में उसकी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है। (ये पढ़ें-जब जेपी ग्रुप से अचानक टूट गई अनिल अंबानी के कंपनी की डील, बताई थी ये वजह)

Next Stories
1 DHFL की किस्मत बदलने की तैयारी में थे मुकेश अंबानी के समधी, अब मिली चुनौती
2 Petrol Diesel Price Today : फिर हुआ फ्यूल प्राइस में इजाफा, कच्‍चे तेल की कीमत में भी तेजी
3 लगातार बढ़ रही रामदेव की कंपनी की रफ्तार, निवेशकों ने खूब बनाया पैसा
ये पढ़ा क्या?
X