ताज़ा खबर
 

नुकसान की खबरों के बीच अडानी ग्रुप की नई तैयारी, महाराष्ट्र के लिए बनाया प्लान

पोर्ट और एयरपोर्ट बिजनेस में परचम लहराने के बाद गौतम अडानी अब सीमेंट कारोबार में हाथ लगाने जा रहे हैं।

गौतम अडानी (Photo-PTI )

बीते कुछ दिनों से गौतम अडानी या अडानी समूह के साथ सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। अडानी समूह की अलग—अलग कंपनियों के शेयर लुढ़क रहे हैं तो वहीं गौतम अडानी की दौलत भी कम हो गई है। हालांकि, अडानी समूह के लिए एक अच्छी खबर भी है।

क्या है अच्छी खबर: दरअसल, पोर्ट और एयरपोर्ट बिजनेस में परचम लहराने के बाद गौतम अडानी अब सीमेंट कारोबार में हाथ लगाने जा रहे हैं। बिजनेस लाइन की खबर के मुताबिक सीमेंट प्लांट के लिए शुरुआती निवेश लगभग 1,000 करोड़ रुपये का होगा। खबर में बताया गया है कि अडानी समूह महाराष्ट्र में 5 एमटीपीए सीमेंट प्लांट स्थापित कर रहा है।

यही नहीं, अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड के माध्यम से महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र के पास 100 एकड़ भूमि की पहचान की भी कर ली है। सूत्र ने बिजनेसलाइन को बताया, “सीमेंट परियोजना के लिए अब तक लगभग 25 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है, जिसकी शुरुआती क्षमता 5 मिलियन टन प्रति वर्ष होगी। इसमें अनुमानित निवेश 900-1,000 करोड़ रुपये होगा।”

बता दें कि अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी ने साल 2019 में सीमेंट कारोबार का जिक्र किया था। जनवरी 2019 में गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान अपनी 55,000 करोड़ रुपये की निवेश योजनाओं की घोषणा करते हुए अडानी ने लखपत में एक मिलियन टन कॉपर स्मेल्टिंग एंड रिफाइनिंग प्रोजेक्ट, एक सीमेंट और क्लिंकर निर्माण इकाई स्थापित करने का संकेत दिया था। प्रस्तावित लखपत सीमेंट प्लांट कुछ समय से ठप पड़ा है। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

शेयर में भारी उछाल: इस बीच, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में करीब 9 फीसदी की जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। शुक्रवार को कारोबार के अंत में प्रति शेयर करीब 120 रुपये की बढ़त मिली है। फीसदी के हिसाब से देखें तो 8.76 फीसदी की बढ़त रही है। शेयर का भाव 1487.85 रुपये पर बंद हुआ। वहीं, अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैपिटल 1 लाख 63 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का है।

Next Stories
1 IDBI इस कंपनी में बेचेगी अपनी हिस्सेदारी, 5 साल बाद बैंक को हुआ है मुनाफा
2 विप्रो ने साल में दूसरी बार 80 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी में किया इजाफा
3 फ्रेंच बिजनेसमैन ने दौलत के मामले में अमेजन चीफ जेफ बेजोस को पछाड़ा, देख‍िए दुनिया के अमीरों की फ्रेश लिस्‍ट
ये पढ़ा क्या?
X