ताज़ा खबर
 

गौतम अडानी की इस कंपनी को एक साथ 2 बड़ी सफलता, इधर रॉकेट की तरह बढ़ी दौलत

अडानी एंटरप्राइजेज ने ओड़िशा में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) से 1,169 करोड़ रुपये के हाइवे प्रोजेक्ट को अपने नाम किया है।

Gautam adani, adani newsगौतम अडानी (Photo-PTI )

Gautam Adani, Adani Enterprises, Chhattisgarh, Odisha : गौतम अडानी ग्रुप की अडानी एंटरप्राइजेज को एक साथ दो बड़ी सफलता मिली है। अडानी एंटरप्राइजेज को ओडिशा में हाइवे प्रोजेक्ट मिला है तो छत्तीसगढ़ में कोल माइन के लिए एक अहम डील हुई है।

1,169 करोड़ रुपये का हाइवे प्रोजेक्ट: अडानी एंटरप्राइजेज ने ओड़िशा में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) से 1,169 करोड़ रुपये के हाइवे प्रोजेक्ट को अपने नाम किया है। यह ठेका अडानी एंटरप्राइजेज की पूर्ण सब्सिडरी कंपनी अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (एआरटीएल) ने हासिल की है।

कंपनी ने बीएसई को दी सूचना में कहा, ‘‘एआरटीएल को ओड़िशा में रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारे के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-130-सीडी रोड के कार्की खंड के अंतर्गत छह लेन के बादाकुमारी के विकास के लिये प्रोजेक्ट अलॉटमेंट लेटर मिला है। यह परियोजना कंपनी को एचएएम (हाइब्रिड एन्यूटी मोड) के तहत मिला है।’’ कंपनी ने कहा कि परियोजना की लागत 1,169.10 करोड़ रुपये है और इसे दो साल में पूरा करना है।

कोल माइन के लिए करार: इसी तरह, अडानी एंटरप्राइजेज और उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली एक अन्य सब्सिडरी गारे पाल्मा दो कोलियरीज प्राइवेट लिमिटेड ने भी एक अहम डील की है। ये डील महाराष्ट्र राज्य बिजली उत्पादन कंपनी लिमिटेड (महाजेनको) के साथ गारे पाल्मा सेक्टर-दो कोल माइन के विकास और परिचालन के लिए हुई है।

आपको बता दें कि कोयला मंत्रालय ने 2015 में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में स्थित यह कोल माइन महाजेनको को आवंटित की थी। मंजूर खनन योजना के तहत इस माइन की वार्षिक अधिकतम क्षमता 2.36 करोड़ टन की है। ओपन माइन के लिए इसका कुल खनन योग्य भंडार 55.31 करोड़ टन से अधिक है।

गौतम अडानी की दौलत कितनी: अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी के दौलत की बात करें तो इसमें एक बार फिर इजाफा हुआ है। गौतम अडानी की दौलत 3 बिलियन डॉलर से ज्यादा बढ़कर 57.1 बिलियन डॉलर पर पहुंच चुकी है। इसी के साथ गौतम अडानी एक बार फिर मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) को पछाड़ते हुए दुनिया के 21वें अमीर शख्स बन गए हैं।

आपको बता दें कि मैकेंजी स्कॉट ई कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं। इनकी दौलत 56.7 बिलियन डॉलर के स्तर पर है। वहीं, गौतम अडानी से आगे 20वें नंबर पर एलिक वाल्टन हैं, जिनकी संपत्ति करीब 60 बिलियन डॉलर के स्तर पर है।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी के रिलायंस की नई कंपनी को बोर्ड से मंजूरी, जानिए क्या होगा कारोबार
2 7th Pay Commission News: बच्चों के लिए पुरुष कर्मचारी को भी मिलती है छुट्टी, जान लीजिए सरकार के नियम
3 कर्ज का बोझ कम करने में जुटे अनिल अंबानी, बीते 3 महीने में बेच चुके हैं ये अहम चीजें
आज का राशिफल
X