ताज़ा खबर
 

Gautam Adani Net Worth : करीब 70 हजार करोड़ गंवाने के बाद चीनी अरबपति से पिछड़े गौतम अडानी

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी के बाद एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स की कुर्सी एक बार फि‍र से चीन के अरबपति झोंग शैनशैन बन गए हैं। वास्‍तव में गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में बीते तीन दिनों में करीब 70 हजार करोड़ रुपए की गिरावट की वजह से ऐसा देखने को मिला है।

अडानी ग्रुप के तमाम शेयर जबरदस्त परफॉर्म कर रहे हैं। (express file)

सोमवार से बुधवार तक अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार गिरावट आने से गौतम अडानी की नेटवर्थ में जबरदस्त गिरावट आई है। जिसके बाद वो एशिया के दूसरे सबसे अमीर होने के रुतबे से बाहर हो गए हैं। अब उनकी जगह चीन के अरबपति ने ली है। इससे पहले भारत की अरबपति जोड़ी मुकेश अंबानी और गौतम अडानी ने चीन के अरबपतियों को अमीरों की सूची में पीछे छोड़ दिया था, लेकिन अडानी ग्रुप के विदेशी फंडों के अकाउंट फ्रीज होने की खबर ने कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट ला दी। जिसकी वजह से गौतम अडानी के नेटवर्थ में काफी असर पड़ा है। अब गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ 70 बिलियन डॉलर से नीचे आ गई है।

सेामवार को खबर आई थी कि अडानी ग्रुप के तीन विदेशी फंडों के अकाउंट को एनएसडीएल की ओर से फ्रीज कर दिया गया है। जिनके पास अडानी ग्रुप की चार कंपनियों के 43500 करोड़ रुपए के शेयर हैं। जिसके बाद तो शेयर बाजार में कोहराम मच गया। देखते ही देखते कंपनियों के शेयर धराशायी होने लगे। यह सिलसिला बुधवार तक जारी रहा। जिसकी वजह से गौतम अडानी की नेथवर्थ पर भी काफी नकारात्‍मक असर देखने को मिला। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार अब वो चीन के अरबपति से पिछड़े हुए नजर आ रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखि‍र उनके पास कितनी दौलत है।

70 बिलियन डॉलर से नीचे आए गौतम अडानी : ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार 24 घंटे में गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में 3.91 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। जबकि तीन दिनों में यह नुकसान 10 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। यानी सोमवार से बुधवार तक अडानी की संपत्‍त‍ि से करीब 70 हजार डॉलर की गिरावट देखने को मिल चुकी है। जिसकी वजह से मौजूदा समय में उनकी दौलत 67.6 ब‍िलियन डॉलर पर आ चुकी है। जिसके बाद अमीरों की सूची में 15 पायदान पर आ गए हैं।

चीनी अरबपति ने छोड़ा पीछे : गौतम अडानी को चीनी अरबपति ने पीछे छोड़ा है। साथ ही एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स भी बन गए हैं। आंकड़ों की मानें तो मौजूद ा समय में चीनी अरबपति झोंग शैनशैन के पास 69.4 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि है। उनकी संपत्‍त‍ि में भी बीते 24 घंटे में काफी नुकसान हुआ है, लेकिन उतना नहीं जितना गौतम अडानी को हुआ। कुछ दिनों पहले गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में जबरदस्‍त इजाफा हुआ था। जिसके बाद तो उन्‍होंने चीन के सभी अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया था।

मुकेश अंबानी अभी 12वें पायदान पर काबिज : वहीं दूसरी ओर एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी अभी दुनिया की अमीरों की लिस्‍ट में 12वें पायदान पर मौजूद हैं। बीते 24 घंटे में उनकी संपत्‍त‍ि में 2 ब‍िलियन डॉलर से ज्‍यादा नुकसान होने के बाद उनकी कुल नेटवर्थ 84.5 अरब डॉलर पर है। आपको बता दें क‍ि बुधवार को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई थी।

Next Stories
1 इकोनॉमी के मोर्चे पर आई अच्छी खबर, डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन डबल से भी ज्यादा
2 शेयर बाजार में बढ़ा दमानी की कंपनी का दबदबा, Maruti, L&T से ONGC तक को पछाड़ा
3 तुर्की और ब्रिटेन के मुकाबले 3 गुना से ज्‍यादा करोड़पतियों ने भारत छोड़ा, जानिए क्‍या रहे कारण
ये पढ़ा क्या?
X