गौतम अडानी के अडानी ग्रुप के लिए राहत की खबर, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संसद में कही ये बड़ी बात

Gautam Adani: नागरिक उड्डयन मंत्री ने लोकसभा में कहा है कि अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स को तीन एयरपोर्ट के संचालन का जिम्मा लेने के लिए 90 दिनों का समय देने का फैसला लिया गया है। अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स को जिन एयरपोर्ट के संचालन का जिम्मा संभालना है उनमें जयपुर, गुवाहाटी और त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट शामिल हैं।

Gautam Adani, PM Narendra Modi
उद्योगपति गौतम अडानी के साथ नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

देश के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी के लिए राहत की खबर आई है। सरकार ने अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड को तीन एयरपोर्ट को टेकओवर करने के लिए 90 दिनों का समय दे दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को लोकसभा में यह जानकारी दी है।

दरअसल, अडानी ग्रुप ने नीलामी प्रक्रिया के जरिए देश के 6 एयरपोर्ट के संचालन की बोली जीती थी। इसमें से 3 एयरपोर्ट के संचालन की जिम्मेदारी अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने ले ली है। अभी तीन एयरपोर्ट्स के संचालन की जिम्मेदारी लेनी बाकी है। कोरोना को देखते हुए इन तीनों एयरपोर्ट्स के संचालन की जिम्मेदारी संभालने के लिए अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने दिसंबर 2021 तक के लिए 6 महीने का समय मांगा था। लेकिन सरकार ने अब 90 दिन का समय दिया था।

इन 6 एयरपोर्ट के संचालन का जिम्मा मिला था: अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स को जिन 6 एयरपोर्ट्स के संचालन का जिम्मा मिला था उनमें लखनऊ, अहमदाबाद, मेंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट शामिल हैं। इसमें से अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने अहमदाबाद, लखनऊ और मेंगलुरु के संचालन का जिम्मा अपने हाथ में ले लिया है। वहीं, जयपुर, गुवाहाटी और त्रिवेंद्रम के संचालन का जिम्मा लेना बाकी है। इन्हीं तीनों एयरपोर्ट के संचालन का जिम्मा लेने के लिए अडानी होल्डिंग्स को 90 दिनों का समय मिला है।

देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट ऑपरेटर है अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स: अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट ऑपरेटर है। तीन घरेलू हवाई अड्डों के अलावा अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भी संचालन करती है। अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने जीएमआर से मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन की जिम्मेदारी खरीदी है। मुंबई एयरपोर्ट देश का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है।

पिछले साल मुंबई एयरपोर्ट को 384 करोड़ रुपए का नुकसान: कोरोना के कारण पिछले साल एविएशन सेक्टर पर बुरा असर पड़ा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020-21 में मुंबई एयरपोर्ट को 384.81 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान वाले टॉप पांच एयरपोर्ट में मुंबई एयरपोर्ट टॉप पर रहा है। अन्य एयरपोर्ट में दिल्ली, चेन्नई, त्रिवेंद्रम और अहमदाबाद के एयरपोर्ट शामिल रहे हैं।

अडानी ग्रुप की शेयर बाजार में कुल 6 कंपनियां: अडानी ग्रुप देश के बड़े औद्योगिक घरानों में से एक है। इस ग्रुप की कुल 6 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। इन कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स, अडानी टोटल गैस, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन शामिल हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X