ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में गौतम अडानी के भाई की भी चांदी, 2020 में रॉकेट की तरह बढ़ी दौलत

हुरुन ग्लोबल की रिपोर्ट में 15 जनवरी तक के आंकड़ों के मुताबिक व्यक्तिगत या फिर पारिवारिक संपत्ति के तौर पर आकलन किया गया है।

gautam adani, adani networthकोरोना काल में गौतम अडानी की चांदी (Photo-reuters )

देश के दूसरे सबसे बड़े कारोबारी गौतम अडानी और उनके भाई की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। दुनिया के धनी लोगों की सूची तैयार करने वाली हुरुन ग्लोबल की रिपोर्ट से ये जानकारी मिली है।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2020 में गौतम अडानी की संपत्ति 32 अरब डॉलर तक पहुंच गई और दुनिया के अमीरों की सूची में उनका स्थान 20 पायदान चढ़कर 48 नंबर पर पहुंच गया। मुकेश अंबानी के बाद वह दूसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं। वहीं, गौतम अडानी के भाई विनोद की संपत्ति 128 प्रतिशत बढ़कर 9.8 अरब डॉलर हो गई।

विनोद अडानी ने अमेरिका से इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री ली है। इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक विनोद अडानी ने अपने पिता से प्रेरित होकर 1976 में मुंबई के भिवंडी में वीआर टेक्सटाइल के नाम से अपना व्यवसाय शुरू किया। 90 के दशक में वह सिंगापुर चले गए, यहां उन्होंने अपने कारोबार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार किया। कुछ सालों बाद उन्होंने दुबई का रुख किया।

आपको बता दें कि वर्ष 2020 के दौरान भारत में 40 उद्यमी अरबपतियों की सूची में जुड़े हैं। ये वो दौर था जब देश कोरोना की दंश झेल रहा था। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी लगातार सबसे अमीर भारतीय बने हुये हैं। उनकी संपत्ति 24 प्रतिशत बढ़कर 83 अरब डालर पर पहुंच गई।

दुनिया के अरबपतियों की सूची में वह एक पायदान चढ़कर आठवें नंबर पर पहुंच गये। दूसरे स्थान पर गौतम अडानी तो वहीं, तीसरे स्थान पर 27 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आईटी कंपनी एचसीएल के शिव नाडर रहे।

Next Stories
1 महिंद्रा के निवेशकों के लिए लकी साबित हुआ मंगलवार, हो गया बड़ा मुनाफा
2 स्पेक्ट्रम खरीदने की रेस में आगे निकली मुकेश अंबानी की Reliance Jio, Airtel को पछाड़ा
3 मेडिक्लेम का विकल्प नहीं कोरोना स्वास्थ्य बीमा, दोनों में हैं ये बड़े अंतर
ये पढ़ा क्या?
X