scorecardresearch

गौतम अडानी फिर बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति, ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स दोनों की रैंकिंग में दबदबा

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एक बार फिर दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं। उन्‍होंने दूसरे नंबर की स्थिति फोब्स और ब्‍लूमवर्ग दोनों की रैंकिंग में और मजबूत कर ली है।

गौतम अडानी फिर बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति, ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स दोनों की रैंकिंग में दबदबा
गौतम अडानी एक बार फिर बनें दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति (फोटो-Indian Express)


अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एक बार फिर दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं। उन्‍होंने दूसरे नंबर की स्थिति फोब्स और ब्‍लूमवर्ग दोनों की रैंकिंग में और मजबूत कर ली है। ब्‍लूमवर्ग की रैंकिंग में गौतम अडानी जेफ बेजोस को पछाडकर दूसरे नंबर पर काबिज हुए हैं तो वहीं फोब्‍स रीयल टाइम की रैंकिंग में अडानी ने बर्नार्ड अर्नाल्ट को पछाड़ा है।

ब्‍लूमवर्ग बिलिनेर इंडेक्‍स पर गौर करें तो अडानी की संपत्ति में मंगलवार को 1.75 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई थी। उनकी कुल संपत्ति 150 बिलियन डॉलर हो चुकी है। वहीं फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट की बात करें तो मंगलवार को गौतम अडानी की संपत्ति में 2 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। अब अडानी और उनकी फैमिली की कुल संपत्ति 158.3 बिलियन डॉलर हो चुकी है।

गौतम अडानी ने स्थिति की मजबूत

अरबपति गौतम अडानी न सिर्फ दोनों लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर पहुंचे हैं, बल्कि तीसरे पायदन से अंतर अधिक हुआ है। फोब्‍स की रीयल टाइम लिस्‍ट के मुताबिक बर्नार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति‍ में 1.7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है और इनकी कुल संंपत्ति 153.7 बिलियन डॉलर है, जो तीसरे नंबर के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं।

वहीं ब्लूमवर्ग की रिपोर्ट की बात करें तो गौतम अडानी ने अमेजन (Amazon) के सीईओ जेफ बेजोस को पीछे छोड़कर दूसरे सबसें अमीर व्‍यक्ति बने हैं। मंगलवार को जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को 2.51 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है और इनकी कुल संपत्ति 145 बिलियन डॉलर हो चुकी है। गौतम अडानी से इनका फासला 5 बिलियन डॉलर का है।

मुकेश अंबानी को भी हुआ फायदा

केवल गौतम अडानी की संपत्ति में ही इजाफा नहीं हुआ है, बल्कि मुकेश अंबानी की संपत्ति में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को ब्‍लूमवर्ग की रैंकिंग में 88.8 बिलियन डॉलर के साथ 9वे स्‍थान पर काबिज हैं। मंगलवार को इनकी कुल आय में 28.5 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

वहीं फोब्‍स की रैंकिंग की बात करें तो यहां मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 91.4 बिलियन डॉलर हुई है और मंगलवार को इनको 11 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। इस रैंकिंग में मुकेश अंबानी 8वें नंबर पर काबिज हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट