ताज़ा खबर
 

गतिमान एक्सप्रेस में ट्रेन होस्टेस के साथ मल्टीमीडिया सुविधाएं, खाने में मिलेगा इडली-डोसा-चिकन रोल

12050 निजामुद्दीन-आगरा-निजामुद्दीन गतिमान एक्सप्रेस दोनों ओर से सप्ताह में छह दिन चलेगी और केवल शुक्रवार को नहीं चलेगी।
Author नई दिल्ली | April 4, 2016 09:49 am
गतिमान एक्सप्रेस 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी और 100 मिनट में 200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

दिल्ली से आगरा जाने वाली भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस के यात्रियों को न केवल उनकी सीटों पर ट्रेन होस्टेस की सेवाएं और गुलाब के फूल दिये जाएंगे बल्कि उन्हें फिल्मों, समाचार और कार्टून जैसी मल्टीमीडिया सामग्री की भी निशुल्क सेवा मिलेगी। निजामुद्दीन-आगरा गतिमान एक्सप्रेस को पांच अप्रैल को रेल मंत्री सुरेश प्रभु निजामुद्दीन स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे और इस दौरान पृष्ठभूमि में शहनाई की स्वरलहरियां सुनाई देंगी। ताज के शहर का दीदार करने जाने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने वाली यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी और 100 मिनट में 200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन में यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं। यात्रियों को जहां गुणवत्तापरक खानपान कई विकल्पों के साथ परोसा जाएगा, वहीं उन्हें उनकी सीटों पर ही मल्टीमीडिया मनोरंजन की मुफ्त सुविधा भी मिलेगी।’’ उन्होंने कहा कि ट्रेन के डिब्बों में हॉटस्पॉट उपकरण लगाये गये हैं जिससे यात्री अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर सीधे इन सुविधाओं का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं।

अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को एप डाउनलोड करना होगा और वे निशुल्क सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इस दौरान उन्हें सीमित अवधि के विज्ञापन भी दिखाए जाएंगे। अधिकारी के अनुसार यात्रियों के लिए मल्टीमीडिया मनोरंजन की सुविधा का लाभ रेलवे को भी मिलेगा और सेवा प्रदाता विज्ञापन दिखाने के लिए करीब 7.5 लाख रुपए देंगे।

गतिमान एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 प्रतिशत अधिक होने से खानपान की सेवाएं भी बेहतर होंगी। इसमें यात्रियों को उपमा, मिनी दोसा, कांजीवरम इडली, ताजे कटे हुए फल, आलू कुलचा, स्विस रोल, भुने हुए सूखे मेवे और चिकन रोल दिये जाएंगे।

12050 निजामुद्दीन-आगरा-निजामुद्दीन गतिमान एक्सप्रेस दोनों ओर से सप्ताह में छह दिन चलेगी और केवल शुक्रवार को नहीं चलेगी। निजामुद्दीन से यह सुबह 8:10 बजे रवाना होगी और 9:50 बजे आगरा पहुंचेगी। लौटते समय यह आगरा से शाम 5:50 बजे चलेगी और 7:30 बजे निजामुद्दीन पहुंचेगी।

आईआरसीटीसी ने पर्यटन के लिहाज से ट्रेन के साथ बस सेवा, दर्शनीय स्थलों को दिखाने और भोजन की सुविधा के साथ पैकेज भी तय किया है। ट्रेन में दो एक्जिक्यूटिव वातानुकूलित चेयर कार और आठ सामान्य एसी चेयर कार होंगी। इसका किराया 690 रुपए तय किया गया है। एक्जिक्यूटिव श्रेणी के लिए यह किराया 1365 रुपए होगा।

Gatimaan Express की फोटोज़ देखने के लिए नीचे क्लिक करें…

Gatiman Express, Semi High Speed Train,fastest train, Agra-Delhi Gatiman, gatimaan express fare, gatimaan express facility, gatiman express speed, gatiman express route, gatiman express stoppage, Indian Railways, Suresh Prabhu, IRCTC, superfast trains, india fastest train, gatiman express time table, gatimaan express timing, गतिमान एक्‍सप्रेस, गतिमान एक्‍सप्रेस किराया, आगरा दिल्‍ली गतिमान एक्‍सप्रेस, गतिमान एक्‍सप्रेस टाइम टेबल, भारत की सबसे तेज ट्रेन, गतिमान एक्‍सप्रेस स्‍पीड इस ट्रेन के लिए आईआरसीटीसी ने पर्यटकों के लिए पैकेज भी जारी किए हैं। इसमें बस सर्विस, साइटसीइंग और लंच शामिल हैं। इसके तहत एक दिन का पैकेज घरेलू यात्रियों के लिए 1967 रुपये और विदेशी यात्रियों के लिए 3197 रुपये हैं। (Photo Source: Twitter)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.