ताज़ा खबर
 

किशोर बियानी ने Amazon से 8 बार मांगी थी मदद, नहीं हुई सुनवाई, अब अमेरिकी कंपनी डाल रही अड़ंगा

बीते साल मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर रिटेल के कारोबार के अधिग्रहण की डील की थी। ये अधिग्रहण 24 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का है।

kishor biyani, amazon, jeff bezosकिशोर बियानी और जेफ बेजोस (Photo-indian express )

रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल और फ्यूचर ग्रुप के बीच की डील में अमेजन के अड़ंगे पर पहली बार किशोर बियानी ने प्रतिक्रिया दी है। फ्यूचर ग्रुप के चेयरमैन किशोर बियानी ने कहा है कि जब उनकी कंपनी को अमेजन की ओर से मदद की जरूरत थी तब यह आगे नहीं आई।

इकोनॉमिक्स टाइम्स को दिए इंटरव्यू में किशोर बियानी ने कहा है कि उनकी कंपनी अमेजन को अपनी वित्तीय दिक्कतों के बारे में एक या दो बार नहीं बल्कि आठ बार बताया था। लेकिन अमेजन की ओर से कोई मदद नहीं की गई। इसके साथ ही उन्होंने अमेजन पर आरोप लगाया है कि अमेरिका की ई कॉमर्स कंपनी चाहती है कि फ्यूचर ग्रुप पिछड़ जाए।

किशोर बियानी ने कहा कि उन्होंने कंपनी को बचाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज से डील की थी। इस डील से अपनी संपत्ति बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है। इंटरव्यू के दौरान किशोर बियानी ने बताया कि अमेजन के ग्लोबल ऑफिस को इस बारे में 12 पन्नों का एक लेटर भी लिखा गया है। आपको बता दें कि बीते साल मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर रिटेल के कारोबार के अधिग्रहण की डील की थी।

ये अधिग्रहण 24 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का है। इसमें ​फ्यूचर ग्रुप अपना खुदरा, भंडारण और लॉजिस्टिक्स कारोबार रिलायंस इंडस्ट्री को सौंप देगी। लेकिन इस डील पर अमेजन को आपत्ति है। अमेजन का कहना है कि फ्यूचर रिटेल की प्रवर्तक कंपनी एफसीपीएल में 49 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी थी।

अमेजन ने रिलायंस-फ्यूचर डील के खिलाफ सिंगापुर के इंटरनेशनल कोर्ट में याचिका दायर भी की थी। सिंगापुर इंटरनेशनल कोर्ट ने अमेजन के पक्ष में फैसला सुनाते हुए इस डील पर रोक लगा दी है। वहीं, एक अन्य सुनवाई में रिलायंस और फ्यूचर ग्रुप की डील को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने सेबी को फैसला लेने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस दुनिया के सबसे दौलतमंद शख्स हैं।

Next Stories
1 दिसंबर में खूब बिकी Bajaj की ये बाइक, जानिए कीमत से फीचर्स तक की हर बात
2 दो महीने से लापता है चीन का ये कारोबारी, एक साल पहले तक मुकेश अंबानी से भी ज्यादा थी दौलत
3 फैमिली के लिए बेस्ट है Hyundai की ये कार, कीमत 5 लाख रुपये से कम, फीचर्स भी दमदार
ये पढ़ा क्या?
X