ताज़ा खबर
 

रिलायंस को रिटेल बिजनेस बेचने के बाद अब एसबीआई को अपना बीमा कारोबार बेच रहे हैं किशोर बियानी, जानें- क्या है वजह

रिलायंस इंडस्ट्रीज को अपना रिटेल बिजनेस बेचने के बाद अब किशोर बियानी बीमा कारोबार से भी बाहर निकलने की तैयारी कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एसबीआई को वह जनरल और लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस बेच सकते हैं।

kishore biyaniफ्यूचर ग्रुप के मुखिया किशोर बियानी

रिटेल कारोबार को रिलायंस के हाथों बेचने के बाद फ्यूचर ग्रुप के मुखिया किशोर बियानी अब अपना इंश्योरेंस बिजनेस भी बेचने की तैयारी में हैं। किशोर बियानी का फ्यूचर ग्रुप अपना जनरल और लाइफ इंश्योरेंस सेगमेंट का कारोबार एसबीआई को बेचने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए बीते कुछ समय से बातचीत चल रही है। ‘द हिंदू बिजनेस लाइन’ ने सूत्र के हवाले से दी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि फ्यूचर ग्रुप और एसबीआई के बीच डील की बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों वैल्यूएशन और अप्रूवल की टर्म में कैसे आगे बढ़ते हैं। दरअसल फ्यूचर ग्रुप के बढ़ते कर्ज के कारण बियानी पिछले काफी समय से अपने इंश्योरेंस वेंचर को बेचने इच्छुक हैं। इसके लिए पहले भी बीमा कारोबार बेचने के लिए कई कंपनियों से उनकी बातचीत हो चुकी है।

इस संभावित डील को लेकर एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रवक्ता ने इसे मार्केट स्पैक्यूलेशन बताकर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप के जनरल और लाइफ इंश्योरेंस दो बीमा सेगमेंट हैं। फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी फ्यूचर ग्रुप, जनरली ग्रुप और इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट ट्रस्ट लिमिटेड का ज्वाइंट वेंचर है। देश में 136 लॉकेशन के साथ फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के लगभग 1.2 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं फ्यूचर जनरल इंडिया इंश्योरेंस फ्यूचर ग्रुप और जनरली ग्रुप का ज्वाइंट वेंचर है। इसके देश में 125 ब्रांच के साथ लगभग 82 लाख ग्राहक हैं।

दिवालिया प्रक्रिया से बचने के बाद कुछ दिन पहले किशोर बियानी ने अपने रिटेल और हॉलसेल बिजनेस को मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को बेच दिया था। बियानी ने 24,713 करोड़ रुपए में अपना रिटेल बिजनेस रिलायंस रिटेल को बेचा था। फ्यूचर ग्रुप के साथ हाल ही में हुई डील ने रिलायंस रिटेल के बिजनेस को काफी हद तक बढ़ा दिया है और वह अब भारत का सबसे बड़ा रिटेलर है।

फ्यूचर रिटेल के बिजनेस को खरीदने के बाद अब बिग बाजार, ईजी डे, फैशन ऐट बिग बाजार जैसे बड़े ब्रांड अब रिलायंस रिटेल का हिस्सा हैं। सालों से रिटेल मार्केट में छाए इन ब्रांड्स के जरिए रिलायंस को बाजार में तेजी से हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही अब तक भारतीय मार्केट में रिटेल किंग कहे जाने वाले किशोर बियानी रिटेल सेक्टर से बाहर हो जाएंगे। रिलायंस से हुई डील के मुताबिक अगले 15 सालों तक किशोर बियानी इस सेक्टर में एंट्री नहीं करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 निर्मला सीतारमण बोलीं- कोरोना कब जाएगा, टीका कब आएगा कुछ पक्का नहीं, बनी हुई हैं अर्थव्यवस्था की चुनौतियां
2 वोडाफोन ने भारत के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में जीता 20,000 करोड़ टैक्स का केस, जानें- क्या है पूरा मामला
3 अजीम प्रेमजी के बेटे रिशद प्रेमजी ने मजहब की दीवारें तोड़ अदिति से की थी शादी, विप्रो के चेयरमैन की है जिम्मेदारी
IPL Records
X