दिवाली पर लेना चाहते हैं SIP? ये पांच फंड आपके लिए हो सकते हैं फायदेमंद, 10 साल में हुई है गजब की ग्रोथ

इस तरह की कई योजनाएं हैं, जिसमें पूंजी निवेश करके लंबी अवधि में भविष्य के लिए बचत की जा सकती है। हालांकि कोई भी निर्णय लेने से पहले जानकारों से सलाह जरूर ले लें।

Mutual Fund, Investment
निवेश बाजार में कई तरह की योजनाएं हैं। आप अपनी जरूरत और क्षमता के मुताबिक किसी योजना में निवेश कर सकते हैं। (फोटो- फाइनेंशियल एक्सप्रेस)

यदि आप चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आपके पास इतनी बचत हो, जिससे कि आप स्वयं पर निर्भर होकर आराम से रह सकें या भविष्य में बच्चों की उच्च शिक्षा और विवाह के लिए पैसे बचाने की सोच रहे हैं, तब आप अपनी बचत को इक्विटी म्यूचुअल फंड योजना में व्यवस्थित निवेश योजना यानी systematic investment plan (SIP) के तहत निवेश कर सकते हैं। यह सबसे उचित और लंबे समय में फायदे वाली योजना है। दिवाली पर इस योजना में अपनी मेहनत की पूंजी को निवेश करके उसे और बढ़ा सकते हैं। इसमें काफी ग्रोथ होती है। आप दस साल के लिए इसको लगाइए और फिर देखिए क्या फायदा होता है। यदि आप इस दिवाली पर एसआईपी में निवेश करना चाहते हैं तो पांच फंड आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि इसमें निवेश करने से पहले निवेश विशेषज्ञों से जरूर सलाह ले लें। संपर्क कर लें। म्यूचुअल फंड में निवेश पर बाजार का भी असर होता है। इससे इसके रिटर्न में कभी कमी और कभी अधिकता भी हो सकती है।

एसबीआई स्मॉलकैप फंड एसबीआई म्यूचुअल फंड के प्रमुख फंडों में से एक है, जिसका प्रबंधन के अधीन परिसंपत्ति (एयूएम) 10,191 करोड़ रुपये है। इसने पिछले 10 वर्षों में 25.50% का वार्षिक रिटर्न दिया है। यानी 2 नवंबर 2011 को इस फंड में 10 लाख रुपये का निवेश अब तक 97.12 लाख रुपये होता। इस फंड के लंबी अवधि के रिटर्न काफी आकर्षक हैं।

आदित्य बिड़ला डिजिटल इंडिया फंड एक ऐसा टेक्नोलॉजी फंड है, जिसने लंबी अवधि में लगातार उच्च रिटर्न दिया है। पिछले 10 वर्षों में इसने 22.30% का सीएजीआर दिया है। 2 नवंबर 2011 को किए गए इस फंड में 10 लाख रुपये के एकमुश्त निवेश का मूल्य अब 74.97 लाख रुपये है। एसआईपी मोड में रिटर्न और भी बेहतर है। यह पिछले 10 वर्षों में एसआईपी पर 26.24% वार्षिक रिटर्न देने में कामयाब रहा है। योजना में 10,000 रुपये का मासिक निवेश अब तक बढ़कर 48.30 लाख रुपये हो गया होता।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी फंड, जो मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी शेयरों में निवेश करता है, ने पिछले 10 वर्षों में 25.19% का वार्षिक रिटर्न दिया है। इन रिटर्न का एक बड़ा हिस्सा पिछले एक साल में आया है क्योंकि प्रौद्योगिकी कंपनियों को वैश्विक कॉरपोरेट्स के डिजिटलीकरण कदम से महामारी से लाभ हुआ है। Valuereserach के अनुसार, 2 नवंबर, 2011 को इस फंड में निवेश किए गए 10 लाख रुपये की कीमत अब 94.76 लाख रुपये है। इस फंड ने पिछले 10 साल की समय सीमा में अपनी श्रेणी के औसत से 11% के व्यापक अंतर से बेहतर प्रदर्शन किया है।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड ने हाल के दिनों में अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले एक साल में इस फंड ने अपने कैटेगरी के औसत रिटर्न 97.72 की तुलना में 101.22% रिटर्न दिया है। 17,282 करोड़ रुपये के एयूएम के साथ, इस फंड ने पिछले 10 वर्षों में 24.73% वार्षिक रिटर्न दिया है। 2 नवंबर 2011 को इस फंड में निवेश किए गए 10 लाख रुपये का मूल्य अब 91.30 लाख रुपये है। यह समय-समय पर अपनी श्रेणी में लगातार शीर्ष कुछ में रहा है।

मिराए एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड, जो कि लार्ज और मिडकैप श्रेणी से संबंधित है, अब तक के शीर्ष प्रदर्शन करने वाले फंडों में से एक है। पिछले एक साल में इस फंड ने अपने कैटेगरी के औसत 65.19% रिटर्न की तुलना में 67.60 फीसदी रिटर्न दिया है। पिछले 10 वर्षों में, इस फंड ने अपनी श्रेणी के औसत 16.64% रिटर्न की तुलना में 24.78% का वार्षिक रिटर्न दिया है। 2 नवंबर 2011 को इस फंड में निवेश किए गए 10 लाख रुपये की कीमत अब 91.65 लाख रुपये है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पश्चिम बंगाल में सियासी बदलाव के संकेतRajasthan BJP Government
अपडेट