Hero MotoCorp बोर्ड में SBI के पूर्व प्रमुख रजनीश कुमार की एंट्री, जानें- और कौन कौन है ‘टीम मुंजाल’ के दाएं हाथ

रजनीश कुमार सात अक्टूबर 2017 को एसबीआई के चेयरमैन बनाए गए थे। उन्होंने 1980 में बतौर प्रोबेश्नरी ऑफिसर एसबीआई ज्वॉइन किया था।

rajnish kumar, hero motocorp, hero motocorp board
नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व चेयरमैन हैं। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः ताशी तोबग्याल)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार को स्वतंत्र निदेशक के तौर पर दो पहिया वाहन विनिर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) के निदेशक मंडल में शुकव्रार (26 नवंबर, 2021) को शामिल किया गया है।

1958 में जन्में कुमार यूपी की मेरठ यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं। उन्होंने वहां से फिजिक्स में एमएससी की है। वह इसके साथ ही इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स के सर्टिफाइड एसोसिएट (Certified Associate of Indian Institute of Bankers: CAIIB) हैं। कम ही लोग जानते हैं कि उन्हें घूमना पसंद हैं और वह कई देशों की यात्रा कर चुके हैं। कुमार इसके अलावा खेल के प्रति भी बड़े जुनूनी हैं और उनकी पसंदीदा स्पोर्ट्स बैडमिंटन है।

कुमार सात अक्टूबर 2017 से छह अक्टूबर 2020 के बीच देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के चेयरमैन रहे हैं। वह इससे पहले मैनेजिंग डायरेक्टर (नेशनल बैंकिंग ग्रुप) थे और रीटेल बैंकिंग और पेमेंट्स व डिजिटल बैंकिंग से जुड़ी नई पहलों को देखते थे। यह जिम्मेदारी वह साल 2015 से निभा रहे थे।

एसबीआई में एमडी बनने से पहले कुमार एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड (भारतीय स्टेट बैंक की मर्चेंट बैंकिंग शाखा) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में प्रमुख थे। उन्हें भारतीय स्टेट बैंक में तीन दशक के आसपास का वक्त हो चुका है। उन्होंने वर्ष 1980 में प्रोबेश्नरी ऑफिसर के तौर पर बैंक को ज्वॉइन किया था।

बहरहाल, हीरो मोटोकॉर्प ने अपने एक ताजा बयान में कहा कि उसने स्वतंत्र निदेशक के रूप में निदेशक मंडल में विपणन रणनीतिकार और उद्यमी वसुधा दिनोदिया को भी नियुक्त किया है। बुटीक चॉकलेट स्टार्टअप चोको ला के संस्थापक दिनोदिया मुंजाल परिवार से तीसरी पीढ़ी के उद्यमी हैं। हीरो मोटोकॉर्प ने वित्त, खुदरा, प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के विशेषज्ञ केमिली टैंग को भी अपने निदेशक मंडल में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

टीम मुंजाल में ये भी हैं: चेयरमैन और सीईओ डॉ.पवन मुंजाल, नॉन एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर प्रदीप दिनोदिया, गैर-कार्यकारी निदेशक सुमन कांत मुंजाल, गैर-कार्यकारी और स्वतंत्र निदेशक एम.दामोदरन, कार्यकारी निदेशक और चीफ टेक्निकल ऑफिसर विक्रम एस कासबेकर, गैर कार्यकारी और स्वतंत्र निदेशक जगमोहन सिंह राजू, गैर कार्यकारी और स्वतंत्र निदेशक टीना त्रिखा, नॉन एग्जिक्यूटिव और स्वतंत्र निदेशक एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ (सेवानिवृत्त)।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।