ताज़ा खबर
 

नोटबंदी का किया था समर्थन, पीएम नरेंद्र मोदी ने शक्ति कांत दास को बनाया RBI का गवर्नर

आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को पिछले साल जी-20 में भारत का शेरपा नियुक्त किया गया था। पिछले दिनों वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने ब्यूनस आयर्स भी गए थे।

आरबीआई के गवर्नर शक्ति कांत दास

पूर्व फाइनेंस सेक्रेटरी और वर्तमान में फाइनेंस कमीशन के मेंबर शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक का नया गवर्नर बनाया गया है। शक्तिकांत दास इतिहास में एमए और तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वो रिटायरमेंट के बाद वर्तमान में भारत के 15 वें वित्त आयोग और भारत के शेरपा जी -20 में सदस्य हैं। उन्होंने भारत के आर्थिक मामलों के सचिव, भारत के राजस्व सचिव और भारत के उर्वरक सचिव के रूप में भी काम किया है। नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से मास्टर्स डिग्री लेने वाले शक्तिकांत दास भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रेटरी, तमिलनाड़ु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है।

सोमवार 10 दिसंबर को उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था। पटेल ने रघुराम राजन की जगह ली थी। उनका कार्यकाल 3 साल का था। 28 अक्टूबर 1963 को जन्मे उर्जित ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से बीए किया है। केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शक्तिकांत दास को भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माना जाता था। आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को पिछले साल जी-20 में भारत का शेरपा नियुक्त किया गया था। पिछले दिनों वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने ब्यूनस आयर्स भी गए थे। बता दें कि बीते साल हुए नोटबंदी के फैसले लेने में भी शक्तिकांत दास की महत्वपूर्ण भूमिका थी। सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले का ड्राफ्ट बनाने वालों में दास भी शामिल थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 किसी एक व्‍यक्ति पर निर्भर नहीं है RBI, उर्जित पटेल के इस्‍तीफे पर बोले नीति आयोग उपाध्‍यक्ष
2 बैंक कर्मचारी संघ ने कहा- उर्जित पटेल का जाना खतरनाक संकेत
3 IRCTC: स्टेशन पर पानी पीना होगा महंगा, जानें रेलवे ने कितने बढ़ाए दाम
ये पढ़ा क्या?
X