टाटा सफारी गोल्ड और महिंद्रा थार को मिल सकती है फोर्स गुरखा से टक्कर, जानें क्या हैं खासियत

फोर्स गुरखा के नए एडिशन से ऑफ रोड व्हीकल सेगमेंट में महिंद्रा की थार को कड़ी टक्कर मिल सकती है। आकर्षक कीमत के चलते यह टाटा और मारुति समेत कई कंपनियों के लिए सिरदर्द बन सकती है।

Force Gurkha Price
आकर्षक कीमत और फीचर के दम पर फोर्स गुरखा कई कंपनियों का सिरदर्द बढ़ा सकती है। (Image: Force Motors)

भारत में एसयूवी (SUV) का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। हालिया समय में ऑफ रोड गाड़ियों (Off Road Vehicles) की लोकप्रियता भी बढ़ी है। इसे भुनाने के लिए फोर्स मोटर्स (Force Motors) ने बीते दिनों भारतीय बाजार में गुरखा (Gurkha) के अपग्रेडेड एडिशन की पेशकश की है। इससे न सिर्फ ऑफ रोड कैटेगरी में राज कर रही महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को टक्कर मिलेगी, बल्कि इससे टाटा की सफारी गोल्ड (Tata Safari Gold) को भी चुनौती मिल सकती है।

13.59 लाख से शुरू है Force Gurkha की कीमत

फोर्स गुरखा की एक्स शोरूम प्राइस 13.59 लाख रुपये से शुरू होती है। वहीं महिंद्रा थार की एक्स शोरूम प्राइस 12.78 लाख रुपये से शुरू है। गुरखा में 2596 सीसी का इंजन (डीजल टॉप मॉडल) दिया गया है, वहीं थार में 2184 सीसी का इंजन (डीजल टॉप मॉडल) मिलता है। गुरखा थार की तरह यह एक प्योर एसयूवी है। ऑफ रोडिंग के शौकीनों के लिए इसमें सब कुछ है। थार के नए वैरिएंट की तरह गुरखा में भी ऐसे बदलाव किए गए हैं जो इसे एक लाइफ स्टाइल व्हीकल के तौर पर स्थापित कर सकते हैं।

गुरखा के नए एडिशन में जोड़े गए हैं ये फीचर्स

गुरखा का न्यू जेनरेशन मॉडल नए बदलावों के साथ आया है। गुरखा के इस एडिशन में लुक में बदलाव किया गया है, लेकिन इसकी हेरिटेज लुकिंग बरकरार रखी गई है। इसका इंजन भी पहले से ज्यादा रिफाइन हुआ है और खराब सड़कों पर अच्छी राइड क्वालिटी भी मिलती है। यह कार हाईवे पर उतनी खास नहीं है। फोर्स ने इसे खासतौर पर ऑफ रोडिंग के हिसाब से ही तैयार किया है। फोर्स मोटर्स ने गुरखा के नए वैरिएंट में केबिन पर भी काफी काम किया है। यह अब पहले की तुलना में अधिक कंफर्टेबल हो गया है।

महिंद्रा थार की नई जेनरेशन में भी कई शानदार फीचर्स

नई जेनरेशन वाली थार को देखें तो यह पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। इस कार में नया 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है, जिसका पावर आउटपुट 150 पीएस और 300 एनएम (एमटी) है। इसका ऑटोमैटिक वर्जन 320 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। 2.2 लीटर डीजल इंजन वाला मॉडल 130 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम है। दोनों इंजन ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन भी कंपनी ने पेश किया है। इसके अन्य फीचर्स में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड, एलईडी डीआरएल के साथ हेलोजन हेडलैंप, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वॉशेबल इंटीरियर और रिमूवेबल रूफ पैनल मुख्य हैं।

इसे भी पढ़ें: मुकेश अंबानी का यह सपना रह गया अधूरा, कोशिश करके भी नहीं बना पाए ‘द बैंक ऑफ अंबानी’

इन मॉडलों को मिल सकती है गुरखा से चुनौती

कीमत और फीचर के हिसाब से देखें तो गुरखा पहले से स्थापित थार को बढ़िया चुनौती दे सकती है। हाल ही में लांच 7 सीटर एसयूवी टाटा सफारी गोल्ड एडिशन को भी इससे चुनौती मिल सकती है। सफारी गोल्ड की एक्स शोरूम प्राइस 21.90 लाख रुपये से शुरू है। हालांकि सफारी गोल्ड की असल टक्कर महिंद्रा की एक्सयूवी 700 से है, लेकिन गुरखा के नए आकर्षक लुक और कम कीमत से बाजार में हिस्सा बंट सकता है। मारुति की जिम्नी को भी गुरखा से चुनौती मिल सकती है। कीमत के हिसाब से हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, रेनॉल्ट डस्टर और निसान किक्स को भी गुरखा के चलते दिक्कतें हो सकती हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट