scorecardresearch

Forbes Billionaires Index: दुनिया के टॉप 10 अमीरों में मुकेश अंबानी की दमदार वापसी, गौतम अडानी की स्थिति हुई और मजबूत

Forbes Billionaires Index: दुनिया के अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी दो पायदान चढ़कर 9 वें सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

Forbes Billionaires Index: दुनिया के टॉप 10 अमीरों में मुकेश अंबानी की दमदार वापसी, गौतम अडानी की स्थिति हुई और मजबूत
Forbes Billionaires Index: मुकेश अंबानी और गौतम अडानी (फाइल फोटो)

Forbes Billionaires Index: दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में भारत के सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की दमदार वापसी हुई है। वह 11 वें स्थान से दो पायदान चढ़कर दुनिया के नौवें सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। यह स्थान उन्होंने गूगल सह संस्थापक और बोर्ड मेंबर सर्गेई ब्रिन को पछाड़कर हासिल किया है।

फोर्ब्स बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति 90.7 बिलियन डॉलर है। वहीं,ब्रिन 89.9 बिलियन डॉलर के साथ 10वें नंबर पर हैं।

बता दें, बीते शुक्रवार को पहली तिमाही के नतीजों से पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली थी, जिसका सीधा फायदा मुकेश अंबानी को मिला है। कंपनी की ओर से घोषित किए नतीजों में मुनाफे में सालाना आधार पर 46.3 फीसदी का उछाल के साथ 17,955 करोड़ रुपये पहुंच गया है। इस दौरान कंपनी की आय भी 53 फीसदी की बढ़त 2.43 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई है।

अडानी की चौथे नंबर पर कायम

फोर्ब्स बिलिनियर लिस्ट में अदानी ग्रुप के मुखिया गौतम अडानी की स्थिति और मजबूत हुई है। शुक्रवार को अपडेट हुए आंकड़ों के मुताबिक, गौतम अडानी की संपत्ति अब बढ़कर 115.8 बिलियन डॉलर हो गई है और वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में चौथे पायदान पर बने हुए हैं।

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी फैसला

दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों की टॉप 10 की लिस्ट में शामिल गौतम अडानी और मुकेश अंबानी के बीच फासला लगातार बढ़ता जा रहा है। मौजूदा समय में यह बढ़कर 25 बिलियन डॉलर से अधिक का हो गया है। मुकेश अंबानी के पास 90.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है, जबकि गौतम अडानी के पास लगभग 115.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

अडानी से संपत्ति के मामले अब केवल दुनिया के तीन कारोबारी ही आगे हैं। इस लिस्ट में शीर्ष पर टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क है। उनकी संपत्ति 253.4 बिलियन डॉलर है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर फ्रांस की लक्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी एलएमवीएच के मालिक बर्नार्ड अर्नाल्ट और उनका परिवार है। उनकी संपत्ति 157.1 बिलियन डॉलर है। वहीं, तीसरे नंबर पर अमेरिकी ई- कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का आता है। बेजोस के पास 148.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट