ताज़ा खबर
 

जुलाई तक जरूरी है पैन और आधार को लिंक करना, आप खुद कर सकते हैं, ये है तरीका

आप इस बात को सुनिश्चित कर लें कि पैन कार्ड और आधार कार्ड पर नाम, डेट ऑफ बर्थ, पिता के नाम इत्यादि सब मैच कर रहे हों।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए पैन का आधार से लिंक होना अनिवार्य है।

सरकार ने साफ कर दिया है कि 31 जुलाई से पहले सभी नागरिक अपने पैन कार्ड से अपना आधार लिंक कर दें नहीं तो भविष्य में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।आपको बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए पैन का आधार से लिंक होना अनिवार्य हो चुका है। सरकार के इस निर्देश के साथ ही लोग अपने पैन कार्ड और आधार को एक दूसरे से लिंक करने में लग गए हैं। हम आपको घर बैठे-बैठे आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने का आसान सा तरीका बता रहे हैं। इस तरीके से आप आसानी से दोनों दस्तावेजों को लिंक कर सकेंगे और अपना इनकम टैक्स रिटर्न भी बिना किसी दिक्कत के फाइल कर लेंगे।

आपको सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर लॉग-इन करना होगा। अगर आपने अपनी आइडी पहले कभी नहीं बनाई है तो पेज पर रजिस्टर नउ का ऑप्शन आता है जिसपर क्लिक करके आप अपनी आइडी क्रिएट कर सकते हैं।

वेबसाइट पर अपना नाम, आईडी पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ भरकर जब आप ओके करेंगे तो अलग से एक विंडो खुल जाएगी। इस विंडो में आपको आधार लिंक करने का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करने के साथ ही आपसे आपकी डिटेल जैसे नाम, जेंडर, जन्मतिथि आदि जो आपके आधार कार्ड पर लिखी है, भरने को कहा जाएगा। सारी जानकारी भरने के बाद आप उसे एक बार अपने आधार कार्ड से एक बार और मिला लें। क्योंकि अगर एक भी जानकारी गलत होगी तो आपका आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं हो पाएगा। सारी जानकारियां आधार से मैच कर लेने के बाद अपना आधार नंबर डालें और लिंक नाउ पर क्लिक करें।

अगर आपने सारी डिटेल अपने आधार से मैच करती हुई भरी है तो समझिए आपका आधार और पैन कार्ड एक दूसरे से लिंक हो चुका है। लिंक होने की जानकारी क्लिक का बटन दबाने के साथ ही आपके स्क्रीन पर मिल जाएगी। यहां सबसे ज्यादा गौर करने वाली बात ये है कि आप अपने आधार कार्ड की जो भी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं वो पैन कार्ड पर लिखी जानकारियों से अलग नहीं होना चाहिए। अगर दोनों में थोड़ी भी असमानता होगी तो आपका लिंकिंग प्रोसीजर फेल हो जाएगा। इसलिए आप इस बात को सुनिश्चित कर लें कि पैन कार्ड और आधार कार्ड पर नाम, डेट ऑफ बर्थ, पिता के नाम इत्यादि सब मैच कर रहे हों। अगर दोनों में किसी कारण से पर्सनल डिटेल्स मैच ना कर रही हों तो पहले आप उसे सही करवा लें उसके बाद ही लिंक करने की प्रक्रिया पर आएं।

VIDEO: चंद मिनटों में बनेगा अब पैन कार्ड; ऐप के जरिए भर सकेंगे इनकम टैक्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App