ताज़ा खबर
 

खुशखबरीः Flipkart देगा 1 हजार इंजीनियर्स को नौकरी

देश में ऑनलाइन खरीदारी के बढते जोर के बीच ई-वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट ने इस साल के अंत तक अपने मंच से जुड़ी विक्रेता इकाइयों की संख्या दो गुने से भी अधिक कर 1,00,000 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

Author नई दिल्ली | October 8, 2015 5:33 PM

देश में ऑनलाइन खरीदारी के बढते जोर के बीच ई-वाणिज्य क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट ने इस साल के अंत तक अपने मंच से जुड़ी विक्रेता इकाइयों की संख्या दो गुने से भी अधिक कर 1,00,000 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

फिलहाल करीब 45,000 विक्रेता उसके प्लेटफार्म से जुड़े हैं। कंपनी की इसके साथ ही अगले 12 महीने में कम-से-कम 1,000 इंजीनियर नियुक्त करने की भी योजना है।

फ्लिपकार्ट ज्यादा-से-ज्यादा विक्रेता कंपनियों को अपने साथ जोड़ने के लिये उत्पादों की पैकेजिंग, मांग प्रबंधन प्रशिक्षण तथा रिण उपलब्ध कराने में मदद देने समेत अन्य कदम भी उठा रही है। साथ ही कंपनी ने ‘फ्लिप स्टार’ नाम से एक अभियान भी शुरू किया है जिसमें बेहतर प्रदर्शन वाले विक्रेताओं को सम्मानित किया जा रहा है।

फ्लिपकार्ट में विक्रेता कंपनियों से जुड़े मामलों के प्रमुख और उपाध्यक्ष मनीष महेश्वरी ने बातचीत में कहा, ‘पिछले एक-डेढ़ साल में कंपनी ने काफी विक्रेताओं को अपने साथ जोड़ा है।

पिछले साल शुरू में हमारे प्लेटफार्म पर पंजीकृत विक्रेताओं की संख्या केवल 3,000 थी और एक से डेढ़ साल में ही यह संख्या 45,000 तक पहुंच गयी। इस साल दिसंबर तक इसे बढ़ाकर 1,00,000 तक पहुंचाने का लक्ष्य है।’

उन्होंने कहा, ‘जयपुर, इंदौर, गुवाहटी, विजयवाड़ा, कोयंबटूर, लखनऊ, कानपुर जैसे शहरों में विक्रेता कंपनियां ऑनलाइन कारोबार से उत्साहित हैं और हमारे साथ जुड़ रही हैं।’’

नियुक्ति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘उद्योग में तीव्र वृद्धि के साथ प्रतिभा की भी मांग बढ़ रही है। हमारी अगले 12 महीने में अन्य कर्मचारियों के अलावा कम-से-कम 1,000 इंजीनियर नियुक्त करने की योजना है।’’ फिलहाल कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 33,000 है।

एक सवाल के जवाब में मनीष महेश्वरी ने कहा, ‘हम लघु एवं मझोले उद्यमों को ई-बाजार प्लेटफार्म के जरिये कारोबार विस्तार के लिये 5.0 लाख रुपये से लेकर 1.0 करोड़ रुपये तक का रिण उपलब्ध कराने में मदद कर रहे हैं।

इसके लिये हमने विभिन्न बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों से गठजोड़ किया है।’ उन्होंने कहा, ‘हम विक्रेताओं को उनकी मासिक बिक्री का तीन गुना तक कर्ज उपलब्ध कराने में मदद करते हैं।’

महेश्वरी ने बताया कि हमने कारोबारियों को सम्मानित करने के लिये फ्लिप स्टार नाम से अभियान भी शुरू किया है और इसके तहत इस सप्ताह लुधियाना में दो कारोबारियों को बेहतर बिक्री के लिये सम्मानित किया है। गुवाहटी, जयपुर जैसे दूसरे शहरों में भी इसी प्रकार से विक्रेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

कारोबार के बारे में उन्होंने कहा कि 2014-15 में हमारे प्लेटफार्म पर कुल सकल वाणिज्यिक बिक्री 4.0 अरब डालर की रही। इस वित्त वर्ष में इसके 10-12 अरब डालर (64,000 से 76,000 करोड़ रुपये) तक पहुंचने की संभावना है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App