scorecardresearch

खराब क्‍वालिटी का प्रेशर कुकर बेचने पर फ्लिपकार्ट पर लगा 1 लाख रुपए का जुर्माना, जानें- ऐसी समस्‍या पर कैसे करें शिकायत

CCPA के मुख्य आयुक्त निधि खरे ने कहा कि फ्लिपकार्ट पर अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर घटिया प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति देने और उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए 1,00,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

खराब क्‍वालिटी का प्रेशर कुकर बेचने पर फ्लिपकार्ट पर लगा 1 लाख रुपए का जुर्माना, जानें- ऐसी समस्‍या पर कैसे करें शिकायत
फ्लिपकार्ट पर सीसीपीए ने 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। (फाइल फोटो- रॉयटर्स)

सेंट्रल कंज्‍यूमर प्रोटेक्‍शन अथोरिटी (CCPA) ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट पर खराब क्‍वालिटी का घरेलू प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति देने पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनी से सीसीपीए ने 45 दिनों के अंदर रिपोर्ट भी सबमिट करने को कहा है। इसके अलावा फ्लिपकार्ट को यूजर्स को इस बारे में जानकारी देने के लिए भी निर्देश दिया गया है।

पीटीआई से बात करते हुए, सीसीपीए के मुख्य आयुक्त निधि खरे ने बुधवार को कहा कि फ्लिपकार्ट पर अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर घटिया प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति देने और उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए 1,00,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने आगे कहा कि फ्लिपकार्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले सभी 598 प्रेशर कुकर के बारे में उपभोक्ताओं को सूचना देने को भी कहा है।

सीसीपीए ने ई-कॉमर्स कंपनी को यह भी निर्देश दिया है कि अभी तक बेचे गए ऐसे प्रेशर कुकर को वापस बुलाया जाए। साथ ही यूजर्स के खर्च किए पैसे को भी भरपाई करने का निर्देश फ्लिपकार्ट को दिया गया है। इसके अलावा, कंपनी को 45 दिनों के भीतर अनुपालन रिपोर्ट सौंपने को भी कहा गया है।

क्‍या है सीसीपीए और क्‍या है अधिकार?

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) भ्रामक और गलत चीजों को लोगों तक फैलने से रोकता है। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 (2019 का अधिनियम 35) के तहत सीसीपीए को अनुचित को रोकने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने का अधिकार है। यह उपभोक्‍ता के हितों का ध्‍यान रखता है और व्‍यापार व्‍यवस्‍था को सही बनाकर रखता है। वहीं अगर कोई ई-कॉमर्स या अन्‍य कंपनी भ्रामक विज्ञापन और अनुचित चीजों का प्रसार प्रसार करती है तो विज्ञापनों को सीसीपीए द्वारा अधिसूचित किए जाने और जुर्माना लगाने का अधिकार है।

खराब क्‍वालिटी का समान बेचने पर आप भी कर सकते हैं शिकायत

अगर ऐसा ही कुछ मामला आपके सामने भी आता है तो आप कंज्‍यूमर कोर्ट जाए बिना घर से ही शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत उपभोक्ताओं की शिकायतों को ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कराने के लिए एनआईसी द्वारा एक पोर्टल consumerhelpline.gov.in डेवलब किया गया है।

  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले इस पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद अब आप अपना नाम, नंबर और अन्य डिटेल्स की जानकारी भरकर अकाउंट बना सकते हैं।
  • जब आप रजिस्‍टर्ड हो जाते हैं तो आप अपनी शिकायत कर सकते हैं।
  • दर्ज शिकायत को उपभोक्ता ट्रैक भी कर सकते हैं कि उस पर क्या कार्रवाई हुई है।

इसके अलावा आप 1800-11-4000 या 14404 या 1915 पर कॉल करके और 8130009809 नंबर पर शिकायत की पूरी डिटेल के साथ एसएमएस भेजकर शिकायत कर सकते हैं। कॉल सिर्फ आप सुबह 8 AM से लेकर शाम के 8 PM तक किया जा सकता है। वहीं NCH ऐप और UMANG ऐप पर भी रजिस्‍टेशन करके शिकयत दर्ज करा सकते हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.