ताज़ा खबर
 

नौकरी के साथ करना चाहते हैं घर बैठे एक्स्ट्रा इनकम तो अपनाए ये तरीके, हर घंटे 2 हजार रुपए तक की कमाई

अगर आप कॉपी एडिटिंग और राइटिंग में कुशल है तो आप किसी अखबार, मैगजीन और वेबसाइट्स के लिए काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर आर्टिकल लिखने पर पैसे मिलते हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: February 4, 2017 3:58 PM
इन स्कीम्स में मिलता है बैंक FD से ज्यादा पैसा (Photo Source: AP)/Representative Image)

अगर आप नौकरी से मिलने वाली सैलरी से खुश नहीं है और अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए कुछ पैसे चाहते हैं तो कुछ तरीकें के जिनके जरिए आप पैसा कमा सकते हैं। इन तरीकों से आप घर बैठे आमदानी कर सकते हैं। हो सकता है यह आमदनी आपकी सैलरी से भी ज्यादा हो। पार्ट टाइम नौकरी कौन नहीं करना चाहता। बस शर्त यहीं रहती है कि कमाई अच्छी हो।

ट्यूटर (Tutor)
अगर टीचिंग आपका शौक है और अगर आप किसी सब्जेक्ट या कला में एक्सपर्ट है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बन सकते हैं। बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स है जो ऑनलाइन ट्यूटर की तालाश करते हैं। इसके लिए TutorVista या Tutor.com आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास सिर्फ लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होती है।

फ्रीलांस राइटिंग (Freelance Writing)
अगर आप कॉपी एडिटिंग और राइटिंग में कुशल है तो आप किसी अखबार, मैगजीन और वेबसाइट्स के लिए काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर आर्टिकल लिखने पर पैसे मिलते हैं। इसमें आपको कंटेंट या कॉपी एडिटर के तौर पर ग्रामर एवं स्पेलिंग को ठीक करना और कंटेंट को एडिट करना होगा। इस पार्ट टाइम जॉब में आप 1100 रुपए प्रति घंटे तक कमा सकते हैं। इसमें शब्दों और पेज के हिसाब से पारिश्रमिक मिलता है।

फ्रीलान्स फोटोग्राफर (Freelance Photographer) 
आप अपनी हॉबी जैसे कि फोटोग्राफी, पैंटिंग या फिर सिंगिग आदि के जरिए भी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं। इस जॉब में आपको फोटोग्राफी, फोटोशॉप और ग्राफिक डिजाइनिंग में स्किल्ड व इंटरनेट टूल का उपयोग करना आता हो। इसमें आपको कंपनियों, संस्थाओं, न्यूज पेपर, मैगजीन, वेबसाइट या किसी व्यक्ति विशेष के लिए फोटोग्रॉफी करनी होगी। इसके अलावा फोटो-वीडियो तैयार करने होंगे। इस पार्ट टाइम जॉब के लिए काम करके आप प्रति घंटे 1400 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस जॉब में काम के हिसाब से पैसा मिलता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर (Software Developer) 
सॉफ्टवेयर डेवलपर के तौर पर आप किसी कंपनी के साथ फुल टाइम काम करते हुए पार्ट टाइम किसी दूसरे के लिए भी काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस ऑफिस के बाद 2-3 घंटे का समय रोज निकाला होता है और आप मोटी कमाई कर सकते हैं। इस जॉब के लिए आपको सॉफ्टवेयर फील्ड की जरूरी प्रोग्रामिंग आनी चाहिए। दरअसल आजकल सॉफ्टवेयर डेवलपर की मार्केट में पार्ट टाइम और प्रोजेक्‍ट बेस काम की बहुत अधिक मांग है। इस जॉब में आपको सॉफ्टवेयर डेवलप करना, नए ऐप तैयार करने और नई वेबसाइट डेवलप करने जैसे काम करने होंगे। इस पार्ट टाइम जॉब में आप 1500 से 2000 रुपए प्रति घंटे तक कमा सकते हैं।

किराए पर दे अपनी जगह (Rent out your space)
अगर आपके पास एक्स्ट्रा रूम, एक्स्ट्रा घर या खाली स्थान है तो आप इसे विजिटर्स या पर्यटकों को रेंट पर देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। एक मालिक के तौर पर आसान और लाभकारी है। Airbnb, RelayRides जैसी कंपनियां और टूरिस्ट एजेंसी है जो आपके व्यक्तिगत स्थान जैसे खाली पड़ा अतिरिक्त बैडरूम, गाड़ी आदि को किराए पर देकर आप ज्यादा एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं।

वीडियो: प्रेस से एटीएम तक: जानिए कैसे सफर करता है आपका पैसा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सैलरी और सेविंग अकाउंट्स वालों को तगड़ा झटका, महीने में सिर्फ 4 बार निकाल सकेंगे फ्री में कैश, 25 हजार से ज्यादा निकालने पर भी लगेगा चार्ज
2 एनएसई में बीएसई की ब्लॉकबस्टर शुरुआत, शेयर 33 फ़ीसद चढ़ा
3 गैर सूचीबद्ध कंपनियों पर नए टैक्स से स्टार्ट अप्स, एफडीआई को छूट