फोर्ब्स की 100 महिलाओं की लिस्ट में चार भारतीए, ICICI और SBI प्रमुख का नाम शामिल - Jansatta
ताज़ा खबर
 

फोर्ब्स की 100 महिलाओं की लिस्ट में चार भारतीए, ICICI और SBI प्रमुख का नाम शामिल

फोर्ब्स की 2016 की 100 सबसे अधिक शक्तिशाली महिलाओं में जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल शीर्ष पर हैं।

Author न्यूयार्क | June 8, 2016 7:01 PM
इस सूची में विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाएं शामिल हैं जो अरबों डालर के ब्रांड बना रही हैं और वित्तीय बाजारों में अहम भूमिका निभा रही हैं। (file photo)

फोर्ब्स की विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में एसबीआई की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अरुंधति भट्टाचार्य आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर समेत चार भारतीय महिलाएं शामिल हैं। इस सूची में विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाएं शामिल हैं जो अरबों डालर के ब्रांड बना रही हैं और वित्तीय बाजारों में अहम भूमिका निभा रही हैं।

फोर्ब्स की 2016 की 100 सबसे अधिक शक्तिशाली महिलाओं में जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल शीर्ष पर हैं और इसमें पेप्सीको प्रमुख इंदिरा नूयी, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचटी मीडिया की प्रमुख शोभना भरतिया शामिल हैं।

फोर्ब्स ने कहा कि इस साल की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में विश्व की सबसे तेज-तर्रार, सख्त महिला कारोबारी नेतृत्व, उद्यमी, निवेशक, वैज्ञानिक, परोपकारी महिलाएं और मुख्य कार्यकारी शामिल हैं। पत्रिका ने कहा, ‘‘ये ऐसी महिलाएं हैं जो अरबों डालर के ब्रांड बना रही हैं, वित्तीय बाजार में अपना दबदबा बना रही हैं और अंतरराष्ट्रीय समझौते कराने और सहायता प्रदान करने के लिए दुनिया भर की सैर कर रही हैं।’’

फोर्ब्स ने कहा कि साठ वर्षीय भट्टाचार्य इस सूची में 25वें स्थान पर हैं और वह सबसे चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रही हैं क्योंकि भारतीय स्टेट बैंक :एसबीआई: को वसूली में अटके 11 अरब डालर के भारी-भरकम रिण का सामना करना पड़ रहा है।
जारी भाषा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App