ताज़ा खबर
 

Jio के फ्री ऑफर्स खत्म होते ही कम होंगे ग्राहक, प्रॉफिट 55% गिरने के बाद भी Airtel को होगा फायदा: रेटिंग एजेंसी फिच

रेटिंग एजेंसी फिच का दावा है कि रिलायंस जियो की फ्री सर्विसिस खत्म हो जाने के बाद उसके ग्राहकों की तादाद घटने लगेगी जिसके बाद एयरटेल को फायदा पहुंचेगा।

Author January 25, 2017 2:33 PM
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी और भारती इंटरप्राइजेस के सुनील मित्तल।

रेटिंग एजेंसी फिच का दावा है कि रिलायंस जियो की फ्री सर्विसिस खत्म हो जाने के बाद उसके ग्राहकों की तादाद घटने लगेगी जिसके बाद एयरटेल को फायदा पहुंचेगा। फिच के डायरेक्टर नितिन सोनी ने एक टीवी साक्षात्कार में कहा है कि मार्च 2017 तक रिलायंस जियो के पास 10 करोड़ ग्राहक होंगे लेकिन फिच का अनुमान है कि जियो के अपनी सर्विसि के लिए भुगतान लेने पर ग्राहक कम होना शुरू हो जाएंगे जिससे बाद में एयरटेल को फायदा हो सकता है। उन्होंने आगे कहा कि ग्राहकों की तादाद में तब कटौती होना शुरू हो सकती है जब रिलायंस अपनी सर्विसिस के लिए अप्रेल महीने से पैसे लेना शुरू करेगा, लेकिन ग्राहकों की संख्य किस रफ्तार से गिरेगी यह कहना मुश्किल है।

सोनी ने यह भी कहा कि आने वाले समय में लोग दाम, क्वालिटी, ऑफर्स के हिसाब से सर्विसिस को चुनेंगे। वहीं गौर करने लायक बात यह भी है कि भारती एयरटेल का तीसरे क्वॉर्टर में नेट प्रॉफिट 55 फीसद गिरा है लेकिन इस स्थिति के बाद भी फिच का मानना है कि उसे आने वाले समय में फायदा होगा। वहीं नितिन सोनी ने आगे यह भी कहा कि जियो से मुकाबले के चलते आइडिया और वोडाफोन के कारोबार पर ज्यादा असर पड़ेगा। एयरटेल अपनी मार्केट पोजिशन और एसेट्स की वजह से मुकाबले में बेहतर बना रहेगा। फिच ने अपनी रेटिंग में एयरटेल को BBB श्रेणी में रखा है जिसका मतलब होता है कि कंपनी की स्थिति स्थिर या ठीकठाक है।

भारती एयरटेल का तीसरे क्वॉर्टर में नेट प्रॉफिट 55 फीसद गिरा है। मार्केट में पिछले वर्ष के अंत में उतरी रिलायंस जियो इंफोकॉम की फ्री सर्विसेज के कारण एयरटेल के वॉइस और डेटा बिजनस पर बड़ा असर पड़ा है। एयरटेल और जियो के बीच कड़ी टैरिफ वॉर चल रही है और इससे एयरटेल के रेवेन्यू में भी कंपनी का आईपीओ आने के बाद से पहली बार कमी दर्ज की गई है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X