ताज़ा खबर
 

गिर रहा रामदेव की पतंजलि का कारोबार, पहली बार पेश किया स्पेशल ऑफर्स, कॉम्बो पैक और बंपर डिस्काउंट

पंतजलि के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने हाल ही में स्वीकार किया कि पतंजलि मंदी की चपेट में है।

Author नई दिल्ली | Updated: July 4, 2019 12:40 PM
हरिद्वार की कंपनी पतंजलि पिछले दो वित्तीय वर्षों से अपने उत्पादों की बिक्री में गिरावट का सामना कर रही है।

पतंजलि के लगातार गिरते कारोबार पर योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी ने उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए एक नहीं पहल शुरू की है। सीएनबीसी टीवी 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक पतंजलि आयुर्वेद ने पहली बार कई उत्पादों पर स्पेशल ऑफर, कॉम्बो पैक और डिस्काउंट की पेशकश की है। ग्राहकों को लुभाने के लिए शुरू किए गए इस कदम से कंपनी को अपने उत्पादों की बिक्री में बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। उदाहरण के तौर पर पंतजलि ने तीन उत्पादों की खरीद पर तीन उत्पाद फ्री देने की पेशकश की है। इसके अलावा चुनिंदा खाने से जुड़े उत्पादों पर पचास फीसदी छूट देने की पेशकश की गई है। इसमें जूस, आटा, तेल, जई और खाद्य प्रदार्थ बनाने के उत्पाद शामिल हैं। पर्सनल केयर आइटम जैसे, शैंपू, फेस वॉश जैसे उत्पादों को भी ऑफर में शामिल किया गया है। न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने हालांकि चुनिंदा शहरों में स्पेशल ऑफर लॉन्च किया है।

बता दें कि हरिद्वार की कंपनी पतंजलि पिछले दो वित्तीय वर्षों से अपने उत्पादों की बिक्री में गिरावट का सामना कर रही है। हालांकि पिछली तिमाही में एफएमसीजी कंपनियों की अधिकांश उत्पादों की बिक्री में मंदी देखी गई मगर पतंजलि के उत्पादों की बिक्री में गिरावट का दौर पिछले दो सालों से जारी है। वित्त वर्ष 2017 की तुलना में वित्त वर्ष 2018 में इसके राजस्व में दस फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

पंतजलि के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने हाल ही में स्वीकार किया कि पतंजलि मंदी की चपेट में है। अंग्रेजी अखबार ईटी से बातचीत में तब बालकृष्ण ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में मंदी के कारण बिक्री में अंतर आया है और पतंजलि ने भी इसे देखा है। हालांकि हम धीरे-धीरे मंदी के प्रभाव से बाहर निकल रहे हैं। उत्पादों की बिक्री में कमी के बावजूद पतंजलि के एमडी ने कहा कि उपभोक्ताओं की हर्बल और प्राकृतिक उत्पादों में रुचि बढ़ रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 केवल सौ रईसों ने दबा रखे हैं बैंकों के 4.5 लाख करोड़ रुपए, RBI का नाम बताने से इनकार
2 भारतीय ऑटोमोबाइल में चीनी युग की शुरुआत
3 PNB धोखाधड़ी: सिंगापुर अदालत ने दिया नीरव मोदी के परिवार का बैंक खाता जब्त करने का आदेश