ताज़ा खबर
 

बुलेट ट्रेन के टर्मिनल का डिजाइन बनकर तैयार, जानिए कितना हो सकता है किराया

Bullet train: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रूट फ्लाइट के मुकाबले एक बेहतर और टाइम की बचत करने वाला ऑप्शन होगा। इस रूट पर बुलेट ट्रेन फ्लाइट की तुलना में बेहतर ऑप्शन बन जाएगी।

मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन गुजरात में साबरमती स्टेशन तक जाएगी। इस स्टेशन पर महात्मा गांधी के 1930 में किए गए दांडी मार्च की थीम बनाई गई है। (Express Photo)

भारत में बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारियां चल रही हैं। भारत के पहले बुलेट ट्रेन टर्मिनल का डिजाइन बनकर तैयार हो गया है। मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन गुजरात में साबरमती स्टेशन तक जाएगी। इस स्टेशन पर महात्मा गांधी के 1930 में किए गए दांडी मार्च की थीम बनाई गई है। पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे ने पिछले साल इसका शिलान्यास किया था। मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन 2022 तक बनकर तैयार होने की संभावना है। नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन के एमडी अचल खरे ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि स्टेशन का डिजाइन लगभग तैयार हो चुका है। इस साल दिसंबर के आसपास इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

खरे ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रूट फ्लाइट के मुकाबले एक बेहतर और टाइम की बचत करने वाला ऑप्शन होगा। इस रूट पर बुलेट ट्रेन फ्लाइट की तुलना में बेहतर ऑप्शन बन जाएगी। अगर आप ध्यान दें कि एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच और बाकी सब कुछ करने में काफी समय लग जाता है। अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन वास्तव में फ्लाइट की तुलना में जल्दी पहुंचाएगी।

यहां सभी आधुनिक और अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी, इसके साथ ही स्टेशन पर तीन लेवल का पार्किंग स्पेस होगा। इसकी पूरी छत पर सोलर पैनल लगे होंगे। इसकी छत पर चरखा का डिजाइन होगा। जो कि ऊपर से फोटो लेने पर साफ दिखाई देगा। इस स्टेशन की कुल लागत करीब 200 करोड़ रुपए आएगी। एनडीए सरकार ने परियोजना की समयसीमा एक साल बढ़ा दी है ताकि देश की पहली बुलेट ट्रेन सेवा 15 अगस्त 2022 तक देश को समर्पित की जा सके। 15 अगस्त 2022 को देश को आजाद हुए 75 साल हो जाएंगे।

इसकी छत पर चरखा का डिजाइन होगा। जो कि ऊपर से फोटो लेने पर साफ दिखाई देगा। (Express Photo)

मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) और साबरमती रेलवे स्टेशन अहमदाबाद के बीच का किराया करीब 3,000 रुपए होगा। यह किराया इकॉनोमी क्लास का होगा। वहीं बिजनेस क्लास का किराया ज्यादा होगा। ट्रेन रोजाना 75 ट्रिप लगाएंगी। पीक आवर में हर 20 मिनट में ट्रेन मिलेगी। इसके अलावा हर 30 मिनट में बुलेट ट्रेन की सर्विस मुहैया कराई जाएगी।

मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) और साबरमती रेलवे स्टेशन अहमदाबाद के बीच का किराया करीब 3,000 रुपए होगा। यह किराया इकॉनोमी क्लास का होगा। (Express Photo)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App