सोशल मीडिया की दुनिया का “दानव” है Facebook! विश्व में हर तीसरा व्यक्ति प्लैटफॉर्म पर एक्टिव, हर घंटे में होती है 100 करोड़ की इनकम

इस साल जुलाई से सितंबर माह में फेसबुक ने 291 करोड़ मंथली यूजर्स का लक्ष्य पार कर लिया। आंकड़ों के मुताबिक औसतन दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति फेसबुक का प्रयोग करता है।

Facebook, mark zuckerberg
फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग के लिए कारोबार की नजर से भारत काफी अहम है(फोटो सोर्स: PTI)।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की लोकप्रियता पूरी दुनिया में है। वैसे इसकी शुरुआत एक दूसरे से कनेक्टविटी कायम करने के लिए हुई थी लेकिन आज के समय में फेसबुक इसे बेहतर कारोबार में परिवर्तित कर चुका है। आज के दौर में सोशल मीडिया के जितने भी प्लेटफॉर्म्स हैं, उनमें फेसबुक का व्यापक रूप हो चुका है। एक आंकड़े के मुताबिक फेसबुक ने 9.1 अरब डॉलर की शुद्ध आय दर्ज की है। यह उसकी पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 17 प्रतिशत ज्यादा है।

बता दें कि आज के दौर में फेसबुक के 291 करोड़ मंथली यूजर्स हैं। हालांकि यह संख्या इस साल की शुरुआत में कम थी। 2021 के जनवरी-मार्च तक यह संख्या 285 करोड़ थी। वहीं इस साल अप्रैल-जून में यह संख्या 290 करोड़ जा पहुंची। लेकिन जुलाई से सितंबर माह में फेसबुक ने 291 करोड़ मंथली यूजर्स का टारगेट पार कर लिया। आंकड़ों के मुताबिक औसतन दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल करता है।

भारत में सबसे अधिक यूजर्स: वैसे फेसबुक के यूजर्स पूरी दुनिया में है लेकिन भारत में इसकी संख्या सबसे अधिक है। बता दें कि जहां अमेरिका में फेसबुक यूजर्स की संख्या 20 करोड़ है तो वहीं इंडोनेशिया में 14 करोड़, ब्राजील में 13 करोड़ और मेक्सिको में 9.8 करोड़ है। लेकिन भारत में फेसबुक के 34 करोड़ यूजर्स है। ऐसे में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग के लिए कारोबार की नजर से भारत काफी अहम है।

98 फीसदी कमाई विज्ञापन से: कारोबार की बात करें तो फेसबुक का 98 प्रतिशत रेवेन्यू विज्ञापनों से आता है। इसका अंदाजा आप इसी से लगा लीजिए कि 2021 में जुलाई से सितंबर के दौरान फेसबुक ने 2.1 लाख करोड़ रुपये का रेवेन्यू अर्जित किया। वहीं फेसबुक को हर घंटे लगभग 100 करोड़ रुपये की कमाई होती है। मार्क जकरबर्ग ने रेवेन्यू में वृद्धि पर कहा है कि इस तिमाही हमने अच्छी प्रगति की है। हमारा नेटवर्क लगातार दुनियाभर में बढ़ रहा है।

फेसबुक के रोजाना 1.93 बिलियन सक्रिय यूजर्स हैं। यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले 6 फीसदी या 110 मिलियन अधिक हैं। फेसबुक पर एक यूजर औसतन 33 मिनट अपने दिन के खर्च करता है। वहीं हर बुधवार सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक फेसबुक पर सबसे अधिक सक्रियता देखी जाती है।

फेसबुक से रोजगार: बता दें कि सक्रिय उपयोगकर्ताओं की तुलना पिछले वर्ष से करें तो फेसबुक के यूजर्स में 170 मिलियन या 6 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। मौजूदा समय में 68,177 लोगों को फेसबुक रोजगार दे रहा है, जोकि साल-दर-साल 20 फीसदी की वृद्धि है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट