scorecardresearch

जो Twitter जैक डोर्सी के मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा, उसी के बोर्ड से अब हटे, जानें- क्या है वजह

Jack Dorsey News : ट्विटर की स्थापना के बाद यह पहला मौका है, जब कंपनी का कोई भी को- फाउंडर बोर्ड का सदस्य नहीं होगा।

Jack Dorsey | Business News | Twitter
ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी (फोटो : रॉयटर्स)

ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी का अब कंपनी से अधिकारिक रूप से संबंध ख़त्म हो जाएगा। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जैक डोर्सी अब ट्विटर के बोर्ड का हिस्सा नहीं रहे। हाल ही में वह बोर्ड के सदस्यों के लिए हुए चुनाव में उन्होंने भाग नहीं लिया, जिसके बाद अधिकारिक रूप से ट्विटर का हिस्सा नहीं होगे। ट्विटर की स्थापना के बाद यह पहला मौका है जब डोर्सी के पास ट्विटर में कोई भी पद नहीं है।

जैक डोर्सी ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर ट्विटर की स्थापना वर्ष 2006 में की थी। 2007 में पहली बार डोर्सी को बोर्ड का सदस्य बनाया गया था, उसी समय वह लगातार बोर्ड का सदस्य थे। उन्होंने पिछले साल ट्विटर के सीईओ पद से इस्तीफा दिया था। उसी समय डोर्सी की ओर से ऐलान किया गया था कि जैसे ही कंपनी के बोर्ड में उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। वह बोर्ड के सदस्य पद से भी इस्तीफा देगे। ट्विटर की स्थापना के बाद यह पहला मौका है जब कंपनी का कोई भी को- फाउंडर बोर्ड का सदस्य नहीं होगा।

ट्विटर है मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा: एक इंटरव्यू के दौरान डोर्सी ने बताया था कि वह सुबह सबसे उठकर दो काम करते हैं। पहला बाहर मौसम कैसा है और दूसरा ट्विटर पर चेक करते हैं कि आखिर दुनिया में क्या चल रहा है।

ट्विटर पर लगा जुर्माना: बुधवार को अमेरिकी सरकार की ओर ट्विटर पर उपयोगकर्ताओं के डाटा में गोपनीयता न बरतने को लेकर 15 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। अमेरिकी सरकार की ओर से कहा गया कि मई 2013 से सितंबर 2019 तक, ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को बताया कि वह खाते की सुरक्षा के उद्देश्य से उनके फोन नंबर और ईमेल एकत्र कर रहा है, लेकिन कंपनी ने इस सूचना का उपयोग कंपनियों को ट्विटर पर उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन विज्ञापन भेजने में समर्थ बनाने के लिए किया। इसके साथ अमेरिकी सरकार की ओर से ट्विटर उपयोगकर्ताओं के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए नए मानक तैयार करने को भी कहा है।

हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने को लेकर डील की है। यह 2022 तक पूरी होने की संभावना है। यानि 2022 के अंत तक ट्विटर एलन मस्क का हो जाएगा।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट