ताज़ा खबर
 

भारतीयों पर 7 साल में दोगुना हुआ कर्ज का बोझ, जानें- क्यों देश में अचानक बढ़ गई लोन की ग्रोथ

फाइनेंशियल ईयर 2012 में प्रत्येक नागरिक पर औसतन 37,802 रुपये का कर्ज था, जो वित्त वर्ष 2019 में बढ़कर 73,637 रुपये हो गया। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

loans7 साल में भारतीयों पर दोगुना हुआ कर्ज का बोझ

देश में एक तरफ आर्थिक सुस्ती के चलते नौकरियों पर संकट की स्थिति है और दूसरी तरफ भारतीयों पर कर्ज में भी दोगुना इजाफा हुआ है। बीते 7 सालों में हर भारतीय पर लोन का बोझ करीब दोगुना हो गया है। फाइनेंशियल ईयर 2012 में प्रत्येक नागरिक पर औसतन 37,802 रुपये का कर्ज था, जो वित्त वर्ष 2019 में बढ़कर 73,637 रुपये हो गया। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार और बैंकों की ओर से क्रेडिट ग्रोथ बढ़ाने को लेकर किए गए तमाम उपायों के चलते ऐसा हुआ है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आंशिक ऋण गारंटी स्कीम, वन टाइम रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम समेत कई योजनाओं के चलते लोन की ग्रोथ बढ़ी है। इसके अलावा 45 लाख रुपये तक के घर की खरीद पर लिए गए लोन के ब्याज में छूट की स्कीम से भी ऋण लेने में इजाफा हुआ है।

हालांकि इस स्थिति के चलते एक तरफ बैंकों के कारोबार में विस्तार हुआ है तो दूसरी तरफ कर्ज फंसने यानी एनपीए के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक नियमों से परे जाकर लोन देने, विलफुल डिफॉल्ट, लोन फ्रॉड, भ्रष्टाचार और आर्थिक सुस्ती के चलते एनपीएम के मामले लगातार बढ़े हैं। 2015 में बैंकों की ओर से शुरू किए गए एसेट्स क्वॉलिटी रिव्यू के चलते एनपीए के मामले बड़ी संख्या में उजागर हुए हैं।

आर्थिक जानकारों की मानें तो जिस तरह से बीते कुछ सालों में कर्ज में इजाफा हुआ है और आर्थिक ग्रोथ कम हुई है, उससे एनपीए के मामले आने वाले दिनों में और बढ़ सकते हैं। अब तक कॉरपोरेट लोन के मामलों में ही एनपीए की स्थिति थी, लेकिन आर्थिक अनिश्चितता के चलते छोटे कर्जों के फंसने का भी खतरा पैदा हो गया है। गौरतलब है कि सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए भी तीन लाख रुपये तक के लोन की सुविधा किसानों को दी है। ऐसे में आने वाले दिनों भारतीयों पर कर्ज के इस औसत में और अधिक वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत में बनेंगी कोरोना वायरस की टेस्ट किट, देश की इस पहली कंपनी को मिली सरकार की मंजूरी
2 कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत पर मिलेगी जीवन बीमा की रकम? जानें- सभी सवालों के जवाब
3 सेंसेक्स और निफ्टी 6 साल पुराने लेवल पर, नरेंद्र मोदी के राज में जहां से शुरू हुआ था शेयर बाजार, वहीं पहुंचा, हवा हुई सारी तेजी
यह पढ़ा क्या?
X