PF उपभोक्‍ताओं को सस्‍ता मकान देने की योजना के लिए कंसल्‍टेंट नियुक्‍त करेगा EPFO

पीएफ उपभोक्‍ताओं को सस्‍ता मकान देने के लिए ईपीएफओ कंसल्‍टेंट हायर करेगा। कंसल्‍टेंट नियुक्‍त करने का प्रस्‍ताव अगले महीने सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टीज की बैठक के दौरान पेश किया जाएगा।

EPFO, EPFO News, EPFO latest news, EPFO Investment, ETF News
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ)

पीएफ उपभोक्‍ताओं को सस्‍ता मकान देने के लिए ईपीएफओ कंसल्‍टेंट हायर करेगा। कंसल्‍टेंट नियुक्‍त करने का प्रस्‍ताव अगले महीने सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टीज की बैठक के दौरान पेश किया जाएगा। श्रम मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय ने कहा, ”ईपीएफओ के उपभोक्‍ताओं के लिए हाउसिंग स्‍कीम के लिए एक प्राइवेट फर्म को हायर किया जाएगा।” हालांकि उन्‍होंने इसके तय होने की कोई तारीख नहीं बतार्इ। दत्‍तात्रेय ने कहा, ”हम काम कर रहे हैं। हमें इस मामले में दक्षता नहीं है।”

इससे पहले महीने की शुरुआत में उन्‍होंने लोकसभा में कहा था कि सरकार ईपीएफओ के उपभोक्‍ताओं को कम कीमत पर घर मुहैया कराने की योजना की संभावना तलाश रही है। पिछले साल सितम्‍बर में सीबीटी की बैठक के दौरान यह प्रस्‍ताव लाया गया था। एक्‍सपर्ट कमिटी की रिपोर्ट पर भी विस्‍तार से चर्चा हुई थी। कमिटी ने हाउसिंग स्‍कीम की सिफारिश की थी।

Read Alsoनौकरी जाने के 3 साल बाद बेरोजगार होने पर EPFO देगा लाइफ इंश्योरेंस कवर

योजना के प्रस्‍ताव के अनुसार ईपीएफओ, बैंक/हाउसिंग एजेंसी और पीएफ उपभोक्‍ता के बीच तिहरा समझौता होगा। इसके तहत पीएफ भुगतान ईएमआई के रूप में काटा जाएगा। कमिटी के अनुसार यह योजना कम तनख्‍वाह वाले लोगों के लिए होनी चाहिए जो नौकरी पूरी करने के बाद भी घर नहीं खरीद सकते।

Read Also:

PF पर सरकार का फिर यूटर्न, 8.7 से बढ़ाकर 8.8 किया सालाना ब्‍याज

नौकरी बदलने पर नहीं खुलवा सकेंगे नया अकाउंट, EPFO लॉन्च करेगा ‘One Employee One EPF Account’

अपडेट