ताज़ा खबर
 

PF खाते में जमा पैसे पर बोनस दे सकता है EPFO, कम सैलरी वालों को ज्‍यादा ब्‍याज देने पर भी विचार

हालांकि बोनस उन्‍हीं लोगों को मिलेगा जिन्‍होंने लगातार 12 महीने तक पीएफ में योगदान दिया है। ईपीएफओ बोनस बांटकर ब्‍याज दर न बढ़ा पाने की भरपाई करना चाहता है।

Author नई दिल्‍ली | Updated: February 11, 2016 4:38 PM
शारीरिक रूप से अपंग सदस्य उपबंध 68-एन के तहत जरूरी उपकरण खरीदने के लिये पैसा निकाल सकते हैं।

एंप्‍लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (ईपीएफओ) वित्‍तीय वर्ष 2015-16 में 750 करोड़ रुपये का बोनस देने पर विचार कर रहा है। अगर ईपीएफओ के इस प्रस्‍ताव को मंजूरी मिल जाती है तो लगभग ढाई करोड़ लोगों को इस साल बोनस मिलेगा। बोनस उन्‍हीं लोगों को मिलेगा जिन्‍होंने लगातार 12 महीने तक पीएफ में योगदान दिया है। ईपीएफओ बोनस बांट कर ब्‍याज दर न बढ़ा पाने की भरपाई करना चाहता है।

READ ALSO: इन चार बैंकों में जमा नहीं करें पैसा, आरबीआई ने रद्द किया लाइसेंस 

ईपीएफओ ने मौजूदा वित्‍तीय वर्ष के लिए ब्‍याज दर 8.95 प्रतिशत करने का प्रस्‍ताव रखा है। पिछले दो साल से पीएफ ब्‍याज दर 8.75 प्रतिशत रही थी। हालांकि वित्‍त मंत्रालय ने इस पर ऐतराज जताया था। मंत्रालय का कहना था कि ऐसा करने पर अन्‍य बचत योजनाओं पर भी ब्‍याज बढ़ाना होगा। साथ ही भविष्‍य में भी ऐसा कर पाना मुश्किल होगा। इसके चलते ईपीएफओ ने बोनस देने की योजना बनाई है। इस योजना पर फैसला 16 फरवरी को होगा।

READ ALSO: सफर शुरू करने से ऐन पहले मिल सकेगी ट्रेन में कंफर्म सीट

16 फरवरी को बैठक में सरकार, कर्मचारियों और नियोक्‍ताओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे। ये सब ब्‍याज दर बढ़ाने और बोनस देने के प्रस्‍तावों पर चर्चा करेंगे। ईपीएफओ के एक अधिकारी के अनुसार पीएफ में पैसा डालने वाले लोगों के लिए अलग अलग ब्‍याज दर पर भी विचार किया जा रहा है। इसके तहत कम सैलरी वाले कर्मचारियों के लिए डबल डिजिट ब्‍याज दर होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories