ताज़ा खबर
 

पुरानी कंपनी में फंसा PF का पैसा? नए अकाउंट में ऑनलाइन करें ट्रांसफर, ये है प्रोसेस

ईपीएफओ की ओर से ऑनलाइन ईपीएफ ट्रांसफर की भी सुविधा दी जाती है। इसके जरिए आप अपने पुराने ईपीएफ अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

epfo, pf, epfo newsनौकरीपेशा लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि की काफी अहमियत होती है। (Photo-Indian Express )

नौकरीपेशा लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की काफी अहमियत होती है। आमतौर पर नौकरी बदलने पर कर्मचारी का ईपीएफ अकाउंट भी बदल जाता है। ऐसे में लोगों के कई पीएफ अकाउंट हो जाते हैं और उन सभी में पैसा जमा रहता है।

अगर आप भी उन कर्मचारियों में से हैं, जिनके एक से अधिक पीएफ अकाउंट हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, ईपीएफओ की ओर से ऑनलाइन ईपीएफ ट्रांसफर की भी सुविधा दी जाती है। इसके जरिए आप अपने पुराने ईपीएफ अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका तरीका बेहद आसान है। आइए स्टेप बाय स्टेप समझते हैं कि आप कैसे अपने पुराने ईपीएफ अकाउंट से नए में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

-इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक ‘यूनिफाइड मेंबर पोर्टल’ पर विजिट करना होगा। यहां UAN व पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉग इन करें।
– इसके बाद जो डैशबोर्ड खुलेगा, वहां ‘Online Services’ कैटेगरी होगी। इस कैटेगरी में ‘वन मेंबर–वन EPF अकाउंट (ट्रांसफर रिक्वेस्ट)’ का ऑप्शन दिखेगा।
-इस ऑप्शन को क्लिक करने के बाद वर्तमान नियुक्ति से जुड़ी निजी जानकारी और पीएफ अकाउंट को वेरिफाई करें।
– इसके बाद Get Details ऑप्शन पर क्लिक करने के साथ ही आपको पिछले कंपनी की PFअकाउंट डिटेल्स दिखने लगेगी।

– अब अगले स्टेप में ट्रांसफर वैलिडेट करने के लिए अपनी पुरानी या नई कंपनी को सेलेक्ट करें।
– यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे सबमिट करना है।
-इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपको चुनी गई कंपनी या संस्थान को ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन की सेल्फ अटेस्ट कॉपी जमा करनी होगी। कोरोना महामारी के दौर में कर्मचारी ये रिक्वेस्ट मेल या कंपनी की पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। अप्रूवल के बाद ही आपके चुने हुए अकाउंट में पैसे आएंगे। (ये पढ़ें-Aadhaar-PAN लिंक नहीं करवाया तो लगेगा भारी जुर्माना, जानें कैसे करें लिंकिंग)

दिक्कत आने पर करें शिकायतः अगर आपको ऑनलाइन ईपीएफ ट्रांसफर करने में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही है तो ईपीएफओ के आधिकारिक पोर्टल पर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

इसके अलावा ईपीएफओ के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी आपकी शिकायतों का निवारण किया जाएगा। बीते साल ईपीएफओ ने अपने अंशधारकों की शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा भी शुरू की थी। ।( ये पढ़ें-इन कर्मचारियों के लिए लिया गया ये अहम फैसला, ऑर्डर जारी)

Next Stories
1 भारत आने से पहले विवादों में टेस्ला के CEO एलन मस्क की ये कंपनी, हो रहा विरोध
2 मुकेश अंबानी के समधी ने बेटे को गिफ्ट में दिया था बंगला, इस कंपनी से 452 करोड़ में की थी डील
3 अनिल अंबानी की इस कंपनी का था दबदबा, जानिए बर्बादी की पूरी कहानी
यह पढ़ा क्या?
X