ताज़ा खबर
 

PF अकाउंट के जरिए करें अपना फ्यूचर सिक्योर, EPFO ने गिनाए ये बड़े फायदे

पीएफ खाते से जुड़े कई फायदे भी हैं, जो पीएफ खाताधारकों को मिलते हैं। इसकी जानकारी समय समय पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ की ओर से दी जाती है।

epfo, epfo news ,pf fundनौकरीपेशा शख्स के लिए भविष्य निधि (पीएफ) का पैसे बहुत मायने रखता है

EPFO Latest News, Provident Fund: हर नौकरीपेशा शख्स के लिए भविष्य निधि (पीएफ) का पैसे बहुत मायने रखता है। यह सिर्फ उनकी बचत ही नहीं, बल्कि भविष्य सिक्योर करने की गारंटीड रकम भी होती है।

वैसे तो ये रकम आपकी सैलरी से ही कट कर जमा होती है लेकिन इस पर सरकार की ओर से ब्याज भी दिए जाते हैं। यही वजह है कि लोग अपने पीएफ के पैसे को संभाल कर रखते हैं। इसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की देखरेख में रखा गया है। पीएफ खाते से जुड़े कई अन्य फायदे भी हैं, जो पीएफ खाताधारकों को मिलते हैं। इसकी जानकारी समय समय पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ की ओर से दी जाती है। ईपीएफओ ने इसके फायदे बताएं हैं। आइए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं।

इनकम टैक्स में 80सी के तहत टैक्स छूट: ईपीएफ की रकम टैक्स बचाने का एक शानदार जरिया है। इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत ईपीएफ में जमा 1.5 लाख रुपये पर आयकर छूट प्राप्त होता है। आपको बता दें कि ईपीएफ खाताधारक अपनी सैलरी पर बनने वाले टैक्स में 12 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं। हालांकि, नए टैक्स सिस्टम में ये सुविधा नहीं मिलेगी। आपको इस सुविधा के लिए पुरानी टैक्स व्यवस्था का चयन करना होगा।

अगर आप पीएफ अकाउंट से पैसे नहीं निकाले हैं तो पेंशन का भी फायदा मिलता है। ईपीएफओ की EPS (एम्प्लॉई पेंशन स्कीम) के तहत हर महीने पेंशन मिलता है। इसके अंदर कम से कम 10 साल काम कर चुका वेतनभोगी कर्मचारी 58 साल की आयु में रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाने के योग्य होता है। इससे रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को पेंशन मिलती है। महामारी और बेरोजगारी आदि के लिए आप एडवांस में पीएफ का पैसा उठा सकते हैं। सदस्य की मृत्यु पर नॉमिनी को न्यूनतम सुनिश्चित रकम मिलती है।

पीएफ खाताधारकों को कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (ईडीएलआई) के तहत छह लाख रुपये तक का बीमा मिलता है। ईपीएफओ के सक्रिय सदस्य की सर्विस अविध के दौरान मृत्यु होने पर उसके नामित को भुगतान किया जाता है। यह लाभ कंपनियां और केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को उपलब्ध कराती हैं।

Next Stories
1 HDFC बैंक के ग्राहकों की बढ़ी परेशानी, इधर निवेशक हुए मालामाल
2 7th Pay Commission latest news: ड्यूटी के दौरान दिव्यांग हुए कर्मचारी का क्या होगा, जान लीजिए सरकार के नियम
3 अनिल अंबानी की इस कंपनी को खरीदने की रेस में नवीन जिंदल, दुनियाभर में है परिवार का दबदबा
यह पढ़ा क्या?
X