ताज़ा खबर
 

कर्मचारियों के लिए जरूरी है ये नंबर, गुम होने पर मिलेगा दोबारा, EPFO ने बताया तरीका

ये 12 डिजिट का एक रेफरेंस नंबर होता है। EPFO की तरफ से इस नंबर को कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद जारी किया जाता है।

epfo, epfo news, epfo latest news पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) नंबर की काफी अहमियत है (Photo-Indian Express )

अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की इंप्लॉई पेंशन स्कीम के तहत आने वाले पेंशनर्स हैं तो आपके लिए पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) नंबर की काफी अहमियत है। कई बार लोग इस नंबर को भूल जाते हैं। हालांकि, ऐसे लोगों के लिए ईपीएफओ ने एक अहम जानकारी दी है। ईपीएफओ की ओर से बताया गया है कि कैसे आप पीपीओ नंबर को देख सकते हैं।

सबसे पहले जानिए क्या होता है PPO नंबरः ये 12 डिजिट का एक रेफरेंस नंबर होता है। EPFO की तरफ से इस नंबर को कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद जारी किया जाता है। अगर आप पेंशन लेते हैं तो आपके पास ये नंबर होना आवश्यक है। पेंशनर की पासबुक में PPO नंबर दर्ज करवाना होता है। अब आइए जानते हैं कि कैसे आप पीपीओ नंबर भूल जाने के बाद भी देख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आप पेंशनर्स पोर्टल को खोलेंगे। इसके अगले स्टेप में आपको जो डैशबोर्ड दिखेगा, उस पर Know Your PPO नंबर का टैब खुलेगा। यहां आपको अपना रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर या पीएफ नंबर एंटर करना होगा। इसे सब्मिट करने के बाद अगले स्टेप में PPF नंबर स्क्रीन पर शो होने लगेगा।

आपको बता दें कि आप पीपीओ नंबर के जरिए आप अपने पेंशन अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर करा सकते हैं। वहीं, हर साल जीवन प्रमाण जमा करते वक्त भी PPO नंबर देना जरूरी होता है। इसके अलावा पेंशन संबंधी शिकायत दर्ज कराने या ऑनलाइन पेंशन स्टेटस जानने के लिए भी इस नंबर की जरूरत होती है। (ये पढ़ें—पीएफ अकाउंट के ये हैं 4 बड़े फायदे)

बैलेंस चेक करने का ये है तरीकाः कोरोना काल में आप घर पर हैं और अपने ईपीएफ बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो आपके सामने 4 विकल्प हैं। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेज कर जानकारी ले सकते हैं। जो मैसेज भेजेंगे उसमें EPFOHO UAN LAN लिखना है। इसमें LAN आपकी चुनी हुई भाषा होगी।

उदाहरण के लिए आप हिंदी में जानकारी चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN HIN लिखना होगा। इसके अलावा अपने रजिस्टर्ड नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल कर पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। ईपीएफओ की वेबसाइट पर विजिट कर आप जानकारी ले सकते हैं। आखिरी विकल्प उमंग ऐप का है। इस ऐप को डाउनलोड कर आप ईपीएफओ से जुड़ी सभी जानकारियां ले सकते हैं। (ये पढ़ें-वित्त मंत्री ने नहीं मानी मांग, किया एक बदलाव)

Next Stories
1 सनफार्मा ने US बाजार से वापस मंगाई दवाएं, कंपनी के मालिक की दौलत में आई बड़ी गिरावट
2 मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी
3 कपालभाति कर रहे, फिर भी पेट कम नहीं हो रहा, जब बड़े कारोबारी पर रामदेव ने ली थी चुटकी
यह पढ़ा क्या?
X