EPFO Housing Scheme: Make Down payment and pay EMIs from their EPF accounts to buy homes - Jansatta
ताज़ा खबर
 

PF के पैसे से साकार होगा सस्ते घर का सपना, डाउन पेमेंट से लेकर EMI तक दे सकेंगे, जानिए कैसे

ईपीएफओ के ग्राहक सदस्यों के साथ साथ उनके नियोक्ताओं (Employer) को एक ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बनाने की जरुरत होगी जो आगे बैंकों एवं बिल्डरों अथवा विक्रेताओं से गठजोड़ करेंगे ताकि सदस्य घर खरीद सकें।

Author नई दिल्ली | February 25, 2017 12:55 PM
ईपीएफओ अपने सदस्यों के लिये मार्च में आवास योजना शुरू करेगी। (Representative Image)

अब पीएफ खाते में जमा आपके पैसे घर खरीदने के सपने को पूरा कर सकेंगे। पीएफ खाते के जमा पैसे से आप मकान खरीदने के लिए जरुरी डाउन पेमेंट और होम लोन का ईएमआई दे सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने करीब चार करोड़ सदस्यों के लिए अगले माह आवास योजना की शुरुआत करने जा रही है। जिसमें उसके सदस्य घर की खरीद करने के लिए अपने ईपीएफ खाते से भुगतान अथवा ईएमआई दे सकेंगे। सरकार की इस योजना की घोषणा पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद हो सकती है।

सूत्रों ने बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने ग्राहकों के लिए आवास योजना को ठोस रूप दे दिया है। इस स्कीम को आठ मार्च के बाद किसी भी समय पेश किया जा सकता है। आठ मार्च तक पांच राज्यों के चुनाव समाप्त हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत ईपीएफओ अपने सदस्यों के लिए सहायता प्रदाता के रूप में काम करेगा ताकि वे अपनी सेवा अवधि के दौरान अपने लिए घर खरीद सकें। सरकार की इस योजना का फायदा 4 करोड़ से अधिक लोगों को होगा।

ईपीएफओ के ग्राहक सदस्यों के साथ साथ उनके नियोक्ताओं (Employer) को एक ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बनाने की जरुरत होगी जो आगे बैंकों एवं बिल्डरों अथवा विक्रेताओं से गठजोड़ करेंगे ताकि सदस्य घर खरीद सकें। इस योजना के तहत इस बात की परिकल्पना की गई है कि ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में कम से कम 20 सदस्य हों ताकि इस सुविधा का लाभ लिया जा सके। सूत्रों के अनुसार ग्राहक सदस्य विभिन्न आवास योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले लाभों को एक साथ जोड़ सकते हैं ताकि सरकार के सभी के लिये आवास के लक्ष्य पाने में आगे बढ़ा जा सके।

इस स्कीम के तहत घर खरीदने वाले मेंबर्स केंद्र और राज्य सरकार की दूसरी स्कीमों के तहत मिलने वाले लाभ जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा भी उठा सकेंगे। यह स्कीम औपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों का क्रेडिट पात्रता सर्टिफिकेट जारी करेगा। जिससे बैंक को यह पता चल जाएगा कि सदस्य की कर्ज चुकाने की क्षमता कितनी है। इससे बैंकों के लिए सदस्यों को लोन देने में आसानी होगी।

वीडियो: बचत खाते से 20 फरवरी के बाद पैसे निकालने की सीमा 50 हजार तक बढ़ी; 13 मार्च के बाद कोई सीमा नहीं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App