Employee Provident Fund, ESIC की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सिस्टम सुधार रही सरकार, बोले- श्रम मंत्री संतोष गंगवार

Employee Provident Fund और ESIC से जुड़ी शिकायतों को लेकर श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन, ईएसआईसी और अन्य मामलों से संबंधित 9,02,203 शिकायतें 2019 में मिली थीं, जिनमें से 8,38,579 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है।

EPFO
प्रतीकात्मक तस्वीर

Employee Provident Fund, ESIC: कमर्चारियों की पीएफ, ईएसआई और अन्य सेवाओं से संबंधित शिकायतों को रोजगार एवं श्रम मंत्रालय तेजी से निपटाने की कोशिश कर रहा है। श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने सोमवार को लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन, ईएसआईसी और अन्य मामलों से संबंधित 9,02,203 शिकायतें 2019 में मिली थीं, जिनमें से 8,38,579 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है।

लोकसभा में दिए लिखित जवाब में उन्होंने कहा कि ईपीएफओ, ईएसआईसी और अन्य सेवाओं से जुड़ी प्रक्रियाओं और नीतियों को व्यवस्थित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने 9 लाख से ज्यादा शिकायतें 2019 में दर्ज की थीं, जिनमें से 8,38,579 मामलों का निपटारा कर दिया गया है। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि मंत्रालय की ओर से लगातार इन सेवाओं को व्यवस्थित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमें ईपीएफओ, एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन और चीफ लेबर कमिश्नर से जुड़ीं शिकायतें हमें मिली थीं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कर्मचारियों की समस्याओं के निदान के लिए हमने लगातार इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को मजबूत किया है और तेजी से शिकायतों के निपटारे किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय के सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवेंसेज रीड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिए मंत्रालय को 2019 में 47,567 शिकायतें मिली हैं, जिनमें से 46,283 को निपटाया जा चुका है। गौरतलब है कि पीएफ की निकासी समेत तमाम व्यवस्थाओं को सरकार ने सरल बनाने की कोशिश की है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट