ताज़ा खबर
 

IAF एयरक्राफ्ट डील के लिए एम्ब्रेयर ने मुखौटा कंपनी को दी 57.6 लाख डालर की रिश्वत

ब्राजील की विमान विनिर्माता एम्ब्रेयर ने भारतीय वायुसेना (आईएएफ) को तीन विमानों की आपूर्ति का 20.8 करोड़ डालर का ठेका हासिल करने के लिए एक मुखौटा कंपनी को 57.6 लाख डालर की रिश्वत दी थी।

Author वाशिंगटन | October 25, 2016 4:35 PM

ब्राजील की विमान विनिर्माता एम्ब्रेयर ने भारतीय वायुसेना (आईएएफ) को तीन विमानों की आपूर्ति का 20.8 करोड़ डालर का ठेका हासिल करने के लिए एक मुखौटा कंपनी को 57.6 लाख डालर की रिश्वत दी थी। अमेरिकी न्यायिक विभाग ने आज यह जानकारी दी। यह खुलासा ऐसे समय हुआ है जबकि अमेरिकी न्यायिक विभाग के अनुसार एम्ब्रेयर ने एक समझौता किया है जिसके तहत उसने भ्रष्टाचार के आरोपों से मुक्त होने के लिए 20.5 करोड़ डालर का भुगतान करने पर सहमत हुआ है। कंपनी पर भारत में आईएएफ सौदे के लिए एक एजेंट सहित दूसरे देशों में रिश्वत देने का आरोप है। एम्ब्रेयर डोमिनिक गणराज्य, सउदी अरब तथा मोजाम्बिक में सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने के मामले में 10.7 करोड़ डालर का जुर्माना देगी। प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग तथा ब्राजीली अधिकारियों के साथ एक समानान्तर निपटान के लिए कंपनी 9.8 करोड़ डालर का और भुगतान करेगी। एम्ब्रेयर को भारत में विमानों की बिक्री से 8.4 करोड़ डालर का मुनाफा हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App