दुनियाभर की भूख शांत करेंगे एलन मस्क, कुल संपत्ति का 2 फीसदी करेंगे दान, WFP ने खींच दिया खाका

बता दें कि एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी कुल संपत्ति 285 अरब डॉलर से अधिक। रिपोर्ट के मुताबिक 300 अरब डॉलर का आंकड़ा पार करने वाले मस्क दुनिया के पहले व्यक्ति भी हैं।

Elon musk, tesla news
रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते मस्क की कुल संपत्ति में एक दिन में 6 अरब डॉलर की वृद्धि हुई(फोटो सोर्स : Reuters/फाइल)।

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने अपनी कुल संपत्ति का दो फीसदी दान करने का ऐलान किया है। इस संपत्ति को विश्व भुखमरी के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि टेस्ला द्वारा 6.6 बिलियन अमरीकी डालर दान करने के ऐलान के बाद वर्ल्ड फूड प्रोग्राम(WFP) की तरफ से प्लान पेश किया गया है। जिसके जरिए मस्क द्वारा किये गए दान को खर्च किया जाएगा।

WFP के कार्यकारी निदेशक डेविड बेस्ली ने भुखमरी को गंभीर बताते हुए कहा कि वे लोगों के जीवन को बचाने के लिए मस्क या फिर किसी भी व्यक्ति के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने 42 मिलियन लोगों को भुखमरी से बचाने के लिए खर्च की जाने वाली राशि (6.6 बिलियन अमरीकी डालर) को खर्च करने की WFP की रूपरेखा पेश की है।

बेस्ली ने अमेरिकी समाचार नेटवर्क सीएनएन को बताया कि “दुनिया में महामारी से लड़ने के लिए अरबपतियों को कदम बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 6 बिलियन डॉलर, 42 मिलियन लोगों की मदद करने के लिए है। अगर हम उन तक नहीं पहुंचे तो वे इस भुखमरी की वजह से सचमुच मरने वाले हैं।

एलन मस्क की मदद को लेकर बेस्ली ने कहा कि पिछले हफ्ते मस्क की कुल संपत्ति में एक दिन में 6 अरब डॉलर की वृद्धि हुई। सीएनएन ने तब बताया था कि मस्क की कुल संपत्ति 289 बिलियन डॉलर है। जिसमें से डब्ल्यूएफपी केवल 2 फीसदी ही दान के रूप में मांग रहा है। बता दें कि इसके जवाब में एलन मस्क ने 31 अक्तूबर को कहा था कि वह अपनी कंपनी टेस्ला के शेयरों को बेचेंगे और भुखमरी से लड़ने के लिए दान करेंगे।

गौरतलब है कि एलन मस्क ने कहा था कि अगर यूनाइडेट नेशन्स वर्ल्ड फूड प्रोग्राम उन्हें ट्विटर पर बताये कि कैसे 6 अरब डॉलर से दुनिया भर की भूख शांत हो सकती है तो वो टेस्ला के 6 अरब डॉलर के शेयर बेचने के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि यह सब जनता के सामने होना चाहिए, ताकि पता चले कि पैसे कहां और कैसे खर्च होंगे।

WFP ने साझा किये गए अपने प्लान में पैसे खर्च करने को लेकर बताया कि भोजन और वितरण के लिए 3.5 बिलियन डॉलर में से उपयोग किया जाएगा। जिसमें जरूरी देशों में शिपिंग करने और परिवहन की लागत, वेयरहाउसिंग और मील डिलीवरी का खर्त शामिल है। इसमें सुरक्षा एस्कॉर्ट्स का व्यय भी शामिल हैं।

WFP ने बताया कि 2 अरब डॉलर का खर्च उन देशों में नकद और खाद्य वाउचर के लिए होगा। जबकि $700 मिलियन और $400 मिलियन का उपयोग क्रमशः “कार्यक्रम को बढ़ाने और कुशल और प्रभावी कार्यान्वयन का प्रबंधन करने” और “स्थानीय और क्षेत्रीय संचालन व्यवस्था, प्रशासन और जवाबदेही” के लिए किया जाएगा।

बेस्ली ने जानकारी दी कि केवल पांच देशों जिनमें अफगानिस्तान, मेडागास्कर, दक्षिण सूडान, सूडान और यमन में 20 मिलियन लोग रहते हैं। यहां लोग भूखमरी का शिकार हैं। उन्होंने कहा, “यहां जो हालात मैंने देखा, वह कल्पना से भी बदतर है।”

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट