एलन मस्क बेच सकते हैं टेस्ला का 10 प्रतिशत शेयर, ट्विटर पर हो रहा है फैसला

एलन मस्क ने टेस्ला की अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का फैसला ट्विटर पोल पर छोड़ दिया है। इस पोल में जो भी वोट प्राप्त होंगे, उसके आधार पर मस्क ने फैसला लेने का वादा किया है।

Elon Musk Tesla Share
इस बिक्री से मस्क को 1,500 अरब रुपये से अधिक राशि मिल सकती है। (Source: Tesla Event)

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) सोशल मीडिया पर अपनी एक्टिविटीज को लेकर सुर्खियां बटोरते रहते हैं। इस बार उन्होंने टेस्ला (Tesla) में अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का फैसला ट्विटर के ऊपर छोड़ दिया है। ट्विटर के इस पोल (Twitter Poll) से तय होगा कि एलन मस्क टेस्ला के 10 प्रतिशत शेयर बेचेंगे या नहीं।

अब तक पड़ चुके 30 लाख वोट

मस्क ने इस बारे में जैसे ही ट्वीट किया, लोग जवाब देने के लिए टूट पड़े। भारतीय समय के अनुसार आज रात के पौने एक बजे के करीब यह पोल खत्म होगा। शुरुआत के करीब 16 घंटों में इस पोल पर लगभग 30 लाख लोग वोट कर चुके हैं। अभी तक पड़े वोट में 57 प्रतिशत लोगों ने 10 प्रतिशत शेयर बेचने का पक्ष लिया है, जबकि 43 प्रतिशत लोग इसके पक्ष में नहीं हैं।

प्रस्तावित Billionaires Tax पर ली चुटकी

एलन मस्क ने अमेरिकी सीनेट (US Senate) में डेमोक्रेट सांसदों के द्वारा पेश प्रस्तावित बिलियनेयर्स टैक्स (Billionaires Tax) की भी चुटकी ली है। उन्होंने लिखा है कि वह नकद सैलरी अथवा बोनस नहीं लेते हैं। उनके पास सिर्फ कंपनी के शेयर हैं। ऐसे में टैक्स भरने के लिए उनके पास शेयर बेचने के अलावा और कोई चारा नहीं है। साथ ही उन्होंने अलग से एक ट्वीट कर बताया है कि पोल का चाहे जो रिजल्ट आए, वह इसे मानेंगे।

10 प्रतिशत शेयर बेचकर मस्क को मिल सकते हैं इतने हजार अरब रुपये

30 जून के आंकड़ों के अनुसार, मस्क के पास अभी टेस्ला के 17 करोड़ से अधिक शेयर हैं। यदि इसका 10 प्रतिशत यानी 1.7 करोड़ शेयर बेचे गए तो इससे एलन मस्क को 1,500 अरब रुपये से अधिक राशि प्राप्त हो सकती है। शुक्रवार को बाजार बंद होने पर टेस्ला के एक शेयर की कीमत 1,222.09 डॉलर यानी 90,668.51 रुपये थी।

इसे भी पढ़ें: पैसे खर्च नहीं कर पा रहे वारेन बफे, इतने अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची मशहूर निवेशक की नकदी

पहले भी Billionaires Tax की खुली आलोचना कर चुके हैं मस्क

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने सोशल एंड क्लाइमेट चेंज को लेकर एक एजेंडा तैयार किया है। उनकी पार्टी ने इस एजेंडा को फंड करने के लिए बिलियनेयर्स टैक्स का प्रस्ताव किया है। यदि यह टैक्स पास हो जाता है तो वास्तव में मस्क को टैक्स भरने के लिए शेयर बेचने की जरूरत पड़ेगी। मस्क इस प्रस्तावित टैक्स की पहले भी खुलेआम आलोचना कर चुके हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट