एलन मस्क ने दो दिन में गंवा दी 50 अरब डॉलर की दौलत, जानें क्या है कारण

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों में दो दिन से गिरावट जारी है। इसके चलते एलन मस्क की संपत्ति दो ही दिन में 50 अरब डॉलर कम हो गई। यह किसी अरबपति की दौलत में आई सबसे तेज गिरावट है।

Elon Musk Tesla Share
एलन मस्क की दौलत दो दिन में 50 अरब डॉलर कम हो गई। (Source: Tesla)

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) की दौलत इस सप्ताह के दो शुरुआती दिन में ही 50 अरब डॉलर कम हो गई। इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयरों में लगातार दूसरे दिन आई गिरावट इसकी मुख्य वजह है।

दौलत में गिरावट का बना दिया रिकॉर्ड

ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के इतिहास में यह किसी अरबपति की दौलत में महज दो दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट है। एक दिन में सबसे अधिक संपत्ति गंवाने के मामले में भी मस्क दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। एक दिन में सबसे अधिक संपत्ति गंवाने का रिकॉर्ड अमेजन (Amazon) के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के नाम दर्ज है। मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) के साथ 2019 में तलाक के बाद एक दिन में बेजोस की दौलत 36 अरब डॉलर कम हुई थी। मंगलवार को मस्क की दौलत में 35 अरब डॉलर की गिरावट आई।

एक ट्वीट ने टेस्ला के शेयरों में ला दिया भूकंप

टेस्ला के शेयरों में आई यह हालिया गिरावट एलन मस्क के एक ट्वीट के कारण है। एलन मस्क ने बीते दिनों टेस्ला की अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेवने को लेकर ट्विटर पर एक पोल आयोजित किया था। इस पोल में ट्विटर पर 35 लाख से अधिक लोगों ने वोट किया। इनमें से 58 प्रतिशत ने शेयर बेचने के पक्ष में वोट किया। मस्क ने पोल के तुरंत बाद एक अन्य ट्वीट में वादा किया था कि इसका रिजल्ट चाहे जो आए, वह उसका पालन करेंगे। इस आधार पर अब मस्क को टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी 10 प्रतिशत घटानी पड़ेगी।

मस्क के छोटे भाई ने बेचे टेस्ला के 11 करोड़ डॉलर के शेयर

इस पोल के कुछ ही समय पहले एलन मस्क के भाई किम्बल मस्क (Kimbal Musk) ने 10.9 करोड़ डॉलर के टेस्ला के शेयरों की बिक्री की थी। इस खबर के सामने आने से भी टेस्ला के शेयरों के भाव को नुकसान पहुंचा। किम्बल ने करीब 1,230 डॉलर के भाव पर 88,500 शेयरों की बिक्री की। उन्होंने टेस्ला के 25 हजार शेयर एक चैरिटी को दान भी किया।

अभी भी सबसे दौलतमंद व्यक्ति हैं एलन मस्क

हालांकि इस गिरावट के बाद भी एलन मस्क दुनिया के सबसे दौलतमंद व्यक्ति बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क के पास अभी 288 अरब डॉलर की संपत्ति है। यह दूसरे स्थान पर काबिज बेजोस की दौलत से अभी भी 83 अरब डॉलर अधिक है। दो दिन पहले यह फासला 143 अरब डॉलर का था। यह दुनिया के चौथे सबसे रईस व्यक्ति बिल गेट्स (Bill Gates) की पूरी दौलत से भी अधिक है।

इसे भी पढ़ें: सेकेंड हैंड कार की बढ़ी डिमांड, कीमतों में आई 25 प्रतिशत तक तेजी, जानें कारण

इतनी है टेस्ला की वैल्यूएशन

साल के हिसाब से देखें तो एलन मस्क अभी भी फायदे में ही हैं। इस गिरावट के बाद भी 2021 में अब तक उनकी संपत्ति में 119 अरब डॉलर यानी 69.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। टेस्ला का एमकैप (Tesla MCap) अभी भी 1000 अरब डॉलर से ऊपर ही है। कंपनी का एमकैप पहली बार पिछले महीने 1000 अरब डॉलर के स्तर के पार गया था। टेस्ला अभी दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कार कंपनी (Most Valuable Car Company) है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शेयर बाजार 118 अंक लुढ़का
अपडेट