Eid 2018 Holiday in India, Saudi Arabia: Eid al fitr 2018 Holiday in India, Tomorrow Holiday Bank, Government Employee and Private Sector - Eid ul Fitr 2018 Holiday: प्राइवेट कंपनियों में इस दिन होगी ईद की छुट्टी, जानिए कब है सरकारी छुट्टी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Eid ul Fitr 2018 Holiday: प्राइवेट कंपनियों में इस दिन होगी ईद की छुट्टी, जानिए कब है सरकारी छुट्टी

Eid 2018 Holiday in India, Saudi Arabia, Eid al fitr 2018 Holiday in India, Tomorrow Holiday Bank: अगर आज चांद दिखाई दिया तो यूएई में शुक्रवार की छुट्टी रहेगी वहीं अगर आज चांद दिखाई नहीं दिया तो फिर शनिवार की छुट्टी रहेगी। इसके साथ ही रविवार और पड़ जाएगा, इस तरह ईद अगर शनिवार की हुई तो 2 दिन की छुट्टी मिल जाएगी।

Eid 2018 Holiday in India: ईद-उल-फित्र की नमाज की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 29 वीं रमजान मतलब आज चांद दिखाई दे सकता है।

Eid 2018 Holiday in India, Saudi Arabia, Eid al fitr 2018 Holiday in India, Tomorrow Holiday Bank: देश विदेश में ईद का महौल बना हुआ है। अगर आज शाम को चांद का दीदार हो जाता है तो कल यानी कि शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी। वहीं अगर आज चांद का दीदार नहीं हुआ तो ईद शुक्रवार की जगह शनिवार को मनाई जाएगी। आपको बता दें कि यूएई में प्राइवेट कंपनियों में छुट्टियों की सूचना जारी कर दी गई है। अगर आज चांद दिखाई दिया तो यूएई में शुक्रवार की छुट्टी रहेगी वहीं अगर आज चांद दिखाई नहीं दिया तो फिर शनिवार की छुट्टी रहेगी।

इसके साथ ही रविवार और पड़ जाएगा, इस तरह ईद अगर शनिवार की हुई तो 2 दिन की छुट्टी मिल जाएगी। भारत में 15 जून की सरकारी छुट्टी घोषित की गई है। इस दिन बैंक और दूसरे सभी सरकारी ऑफिस बंद रहेंगे। पिछले साल सउदी अरब में 25 जून को ईद मनाई गई थी तो भारत में 26 जून को ई मनाई गई थी। ईद-उल-फित्र की नमाज की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 29 वीं रमजान मतलब आज चांद दिखाई दे सकता है।

Eid Mubarak 2018 Wishes Images, Quotes, SMS, Messages: अपने दोस्तों को ऐसे दीजिए ईद-उल-फ़ितर की बधाई

रमजान के महीने के बाद चांद देखकर ही ईद की शुरूआत होती है। असल में त्यौहारों में चांद का बड़ा महत्व है, हिंदुओं में भी कई त्यौहार चांद देखकर ही मनाए जाते हैं। ईद का चांद से बड़ा गहरा संबंध है। ईद उल फितर हिजरी कैलेंडर के दसवें महीने के पहले दिन मनाई जाती है और इस कलेंडर में नया महीना चांद देखकर ही शुरू होता है। इस्लाम में माना जाता है कि पहली ईद हजरत मुहम्मद पैगंबर ने सेन 624 ईस्वी में जंग-ए-बदर के बाद मनाई थी। यह कुछ-कुछ हिंदूओं के दीपावली की तरह है जब भगवान राम के लंका विजय के बाद पहली बार दीपोत्सव की शुरूआत हुई थी, जो बाद में दीपावली के रूप में मनाया जाने लगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App