ताज़ा खबर
 

सरकारी कंपनी का पहला एसी लॉन्‍च: बिजली बिल में जबर्दस्त कटौती का दावा, जानें कीमत और कहां मिलेगा

फर्म का दावा है कि 1.5 टन के इनवर्टर स्प्लिट एसी बिजली बचाने में काफी सक्षम हैं और इसकी रेटिंग 5.4 है जो मौजूदा बीईई 5 स्टार रेटेड एसी की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक बिजली बचाता है।

ESSL, AC, Cheap ACsसरकारी कंपनी एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने बाजार में एसी लॉन्च किया है।(सांकेतिक तस्वीर)

भीषण गर्मी में अगर आप एसी लेने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आप ही के लिए है। दरअसल, सरकारी कंपनी एनर्जी इफिसिएन्सी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने बाजार में एसी लॉन्च किया है जिसकी कीमत भी कम है और इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह अन्य एसी के मुकाबले कम बिजली की खपत लेता है। सोमवार को यह एसी लॉन्च किया गया और दिल्ली में इसकी कीमत 41,300 रुपए है।
फर्म का दावा है कि 1.5 टन के इनवर्टर स्प्लिट एसी बिजली बचाने में काफी सक्षम हैं और इसकी रेटिंग 5.4 है जो मौजूदा बीईई 5 स्टार रेटेड एसी की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक बिजली बचाता है। और इसी के समकक्ष 3 स्टार रेटिंग वाले एसी की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक बिजली बचाने में दक्ष है। 5 स्टार रेटेड एसी 4.5 जिसके पास बिजली बचाने की दक्षता 4.5 होती है वो 1155 वाट की खपत पर काम करता है जबकि यह एसी 960 वाट पर ही उसके बराबर का प्रदर्शन करेगा।

12 महीने में यह ऐसी 300 यूनिट बिजली या फिर कहें की लगभग 2400 रुपए की बचत करता है। वहीं 3 स्टार रेटेड एसी जो बाजार में काफी उपलब्ध है, वह साल में 500 यूनिट या चार हजार रुपए की सलाना बचत करता है। पहले चरण में 50 हजार एसी ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे। दिल्ली में BSES राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल), बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) और टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड (टाटा पावर – डीडीएल) के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। यह पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बेचा जाएगा।

यह एसी भारत की सबसे बड़ी एसी निर्माता कंपनी वोल्टास द्वारा बनाए गए हैं। ईईएसएल द्वारा इसके लिए टेंडर की घोषणी की गई थी और वोल्टास ने  सबसे निचली बोली लगाकर यह टेंडर अपने नाम किया। गोडरेज और डाइकिन ने भी इस टेंडर में क्रमशः 43000 और  46000 में एसी उपलब्ध कराने की पेशकश की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Smart Consumer App: खरीदा गया सामान असली या फर्जी? सरकारी ऐप से आसानी से करें चेक, जानें तरीका
2 Reliance Jio Broadband Plan: 2500 रुपये में मिल रहा 50 Mbps स्पीड वाला कनेक्शन! जानें ऑफर
3 LPG Gas Cylinder Accidents पर मिलता है 40 लाख रुपये तक का Insurance, ये है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X