ताज़ा खबर
 

आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा- 500 के नोट की छपाई बढ़ाई गई, जल्द मिलेगा छुट्टे की समस्या से छुटकारा

वित्त मामलों के सचिव दास ने कहा कि 500 रुपए के नोट ज्यादा से ज्यादा छापे जा रहे हैं, ताकि मार्केट में छुट्टे की समस्या ना हो।

आर्थिक मामलों के वित्त सचिव शक्तिकांत दास (पीटीआई फाइल फोटो)

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि 500 रुपए के नोट की छपाई बढ़ाई गई है। साथ ही कहा कि शुरुआत में 2000 रुपए के नोट मार्केट में पहुंचाने पर फोकस था, ताकि जो पुराने नोट मार्केट से लिए गए थे, उन्हें बदला जा सके। अब ज्यादा से ज्यादा 500 रुपए के नए नोट प्रिंट करने पर फोकस है, इससे 2000 रुपए के छुट्टे की समस्या से निजात मिलेगी। 2000 रुपए के नोट के साथ ही 500 रुपए के प्रोडेक्शन पर भी फोकस किया जा रहा है। 500 रुपए के नोट ज्यादा से ज्यादा छापे जा रहे हैं। नोटों को मार्केट तक पहुंचाने के लिए विमानों का इस्तेमाल किया जा रहा है। को-ऑपरेटिव बैंक में कैश सप्लाई बढ़ाई गई है। आरबीआई जितने एक साल में नोट सप्लाई करता है उससे तीन गुना ज्यादा 100 रुपए और उससे कम कीमत के नौट पिछले पांच सप्ताह में सप्लाई किए गए हैं। दास ने बताया कि जब्त किए गए नए नोटों को मार्केट में भेजा गया है। 30 दिसंबर तक 50 फीसदी नोट मार्केट में होंगे।

साथ ही दास ने कहा कि नए नोट के डिजाइन भारत में ही तैयार किए गए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि नए नोटों की डिजाइन भारत में तैयार किया गया है। नए नोटों की कॉपी करना मुश्किल है। साथ ही दास ने बताया कि नोटों को मार्केट तक पहुंचाने के लिए विमानों का इस्तेमाल किया जा रहा है। को-ऑपरेटिव बैंक में कैश सप्लाई बढ़ाई गई है। साथ ही दास ने कहा कि नए नोट के डिजाइन भारत में ही तैयार किए गए हैं। ऐसा पहली बार हुई है कि नए नोटों की डिजाइन भारत में तैयार किया गाया है।

कड़ी निगरानी की वजह से बड़ीं संख्या में कैश बरामद हो रहा है। सरकार ने इस पर कड़ी नजर रखी हुई है। एजेंसियां खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई कर रही हैं। इसे सर्जिकल एक्शन का नाम भी दिया जा सकता है।

साथ ही कहा कि स्थिति अभी सुधरी है। हालात पहले से बहुत ही ज्यादा सुधरी है। दिक्कतों के दूर करने की कोशिश की जा रही है। देश में 2 लाख 20 हजार एटीएम मशीन हैं, जिनमें से 2 लाख एटीएम में पहले ही री-केलिब्रेट कर लिया गया है।

वीडियो में देखें- एक्सिस बैंक की नोएडा ब्रांच में आयकर विभाग ने मारा छापा; 20 फर्ज़ी खातों में जमा मिले 60 करोड़ रुपए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App