ताज़ा खबर
 

ई मुद्रा आसान बनाएगी रेल टिकट की खरीदारी

रेल मंत्रालय ने एक ई मुद्रा कार्ड को लांच किया है। यह एक वीजा कार्ड है और कार्ड का प्रयोग पीओएस मशीन, आॅनलाइन ट्रांजक्शन और एटीएम से धन निकालने के लिए भी किया जा सकता है।

Author May 23, 2019 2:26 AM
ट्रेन टिकट बुक करना होगा आसान फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

पंकज रोहिला

रेल टिकट सेवाएं और आसान होंगी। यात्री अब ‘ई मुद्रा’ कार्ड के जरिये अपने टिकट की खरीदारी कर सकते हैं। आम जनता की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय ने यह कार्ड तैयार किया है। यह कार्ड केवल रेल टिकट ही नहीं बल्कि अन्य खरीदारी के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। इस कार्ड के माध्यम से जनता को तत्काल रिफंड की सुविधा भी मिलेगी। तत्काल रिफंड की प्रक्रिया लागू होने में करीब छह माह का समय लगेगा।

रेल मंत्रालय ने एक ई मुद्रा कार्ड को लांच किया है। यह एक वीजा कार्ड है और कार्ड का प्रयोग पीओएस मशीन, आॅनलाइन ट्रांजक्शन और एटीएम से धन निकालने के लिए भी किया जा सकता है। अब तक करीब 10 हजार कार्ड जारी हो चुके हैं। इस कार्ड का आंकड़ा बताता है कि इसका सबसे अधिक प्रयोग रेल टिकट खरीदारी के लिए हुआ है और 60 फीसद लोगों ने इससे टिकट की खरीदारी की है। यह सुविधा गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और अब तक करीब 50 हजार लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है। फिजीकल कार्ड के लिए शुल्क 150 रुपए है।

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) का दावा है कि अन्य एटीएम कार्ड से तत्काल टिकट खरीदने में परेशानी होती थी। इस कार्ड में वह दिक्कत सामने नहीं आएगी क्योंकि यह कार्ड सीधे रेल मंत्रालय की साइट से जुड़ा होगा। इस कार्ड की मदद से यदि कोई यात्री टिकट लेता है और उसका टिकट निरस्त होता है तो सारा पैसा तत्काल कार्ड प्रयोग कर रहे यात्री के वॉलेट में चला जाएगा।

इसके अतिरिक्त किसी भी पीओएस मशीन के माध्यम से इस कार्ड का प्रयोग किया जा सकेगा और वर्चुअल कार्ड के माध्यम से आॅनलाइन खरीदारी भी संभव होगी। आइआरसीटीसी इस कार्ड का प्रयोग बढ़ाने के लिए कई स्कीम भी लाने की तैयारी कर रहा है ताकि यात्रा में इसका अधिक लाभ हो सके। यह कार्ड रखने वाले यात्री लग्जरी वेटिंग रूम में बिना पैसा खर्च किए वक्त गुजार सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X