फेस्टिव सीजन सेल में इन कंपनियों ने चार दिन में ही बेच डाले 20 हजार करोड़ से अधिक के सामान

फेस्टिव सीजन सेल के पहले चार दिनों में कुल बिक्री 20 हजार करोड़ रुपये के करीब रही है। इनमें करीब 10 हजार करोड़ रुपये की बिक्री अकेले स्मार्टफोन की हुई है।

Apple Showroom Near Me
पहले चार दिन में स्मार्टफोन की बिक्री 10 हजार करोड़ के करीब रही है। (Image Source: Apple.com)

फेस्टिव सीजन सेल (Festive Season Sale) में भारतीय उपभोक्ता इस बार जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इसके दम पर फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon), स्नैपडील (Snapdeal), मिंत्रा (Myntra) जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों (E Commerce Companies) ने शुरुआती चार दिन में ही 2.7 अरब डॉलर यानी 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक के सामान बेच डाले। इनमें अकेले स्मार्टफोन (Smartphone) की बिक्री करीब 10 हजार करोड़ रुपये की रही है।

अगले पांच दिन में बिक्री 36 हजार करोड़ पहुंचने के अनुमान

मार्केट रिसर्च कंपनी RedSeer Consulting के द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो फेस्टिव सीजन सेल के पहले चार दिनों में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 2.7 अरब डॉलर की बिक्री की है। सेल के अगले पांच दिनों में 2.1 अरब डॉलर की बिक्री अभी और होने की उम्मीद है। इस तरह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस फेस्टिव सीजन सेल के शुरुआती दिनों में कुल बिक्री 4.8 अरब डॉलर यानी 36 हजार करोड़ रुपये से अधिक रह सकती है।

नौ अरब डॉलर के पार जा सकती है कुल बिक्री

विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार फेस्टिव सीजन सेल नौ अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर सकता है। पिछले साल के सेल का आंकड़ा 7.4 अरब डॉलर रहा था। इसमें स्मार्टफोन की हिस्सेदारी सबसे अधिक रहने के अनुमान हैं। इस तरह पिछले साल की तुलना में इस बार बिक्री में 23 प्रतिशत की उछाल की उम्मीद है।

तीन अक्टूबर से शुरू हुआ है Festive Season Sale

अमेजन और फ्लिपकार्ट समेत लगभग सभी ई-कॉमर्स कंपनियां इस साल फेस्टिव सीजन सेल शुरू कर चुकी हैं। अमेजन और फ्लिपकार्ट के सेल तीन अक्टूबर से शुरू हुए हैं। दोनों कंपनियों ने अपने विशेष ग्राहकों के लिए सेल एक दिन पहले यानी दो अक्टूबर से ही शुरू कर दी थी। फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डेज सेल (Big Billion Days Sale) 10 अक्टूबर तक चलने वाला है, जबकि अमेजन का ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल (Great Indian Festival Sale) पूरे महीने चलने वाला है।

चार दिन में बिक गए 10 हजार करोड़ के स्मार्टफोन

इस बार के सेल में स्मार्टफोन की बिक्री सबसे अधिक हो रही है। RedSeer Consulting के अनुसार, अभी तक की बिक्री में स्मार्टफोन का योगदान 50 प्रतिशत के करीब रहा है। यानी पहले चार दिनों में ही भारतीय उपभोक्ताओं ने करीब 10 हजार करोड़ रुपये के फोन खरीदे हैं। इसके दम पर श्याओमी और एप्पल (Apple) जैसी कंपनियां रिकॉर्ड बिक्री कर रही हैं। श्याओमी (Xiaomi) ने महज पांच दिन में 20 लाख से अधिक स्मार्टफोन की बिक्री की है। इसी तरह एप्पल ने सेल के पहले ही दिन दो लाख से अधिक आईफोन (iPhone) की बिक्री कर ली थी।

इसे भी पढ़ें: इस फेस्टिव सीजन में जमकर स्मार्टफोन खरीद रहे लोग, Xiaomi और Apple की हो रही रिकॉर्ड बिक्री

आसानी से उपलब्ध क्रेडिट से मिल रही मदद

रिपोर्ट के अनुसार, 75 प्रतिशत से अधिक लोग मोबाइल, बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसी श्रेणियों में पिछले साल के बराबर या अधिक खर्च करने की योजना बनाकर चल रहे हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों पर मिल रहे डिस्काउंट, आसानी से उपलब्ध क्रेडिट कार्ड तथा Buy Now Pay Later (BNPL) स्कीम से ग्राहकों को खरीदारी करने में सहूलियत हो रही है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट